Renew KCC Online: कैसे रिन्यू करें अपना किसान क्रेडिट कार्ड, जानें क्या है तरीका

How to Renew KCC Online: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ते दर पर लोन मिलता है। सरकार 9 फीसदी की दर से लोन देती तो है, लेकिन सरकार ब्याज पर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस तरह किसानों को लोन पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लगता है।

kcc, Kisan Credit Card

kcc, Kisan Credit Card

How to Renew KCC Online: केंद्र सरकार देश के किसानों की खेती की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी करती है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ते दर पर लोन मिलता है। साथ ही सरकार इस चीज की भी सुविधा देती है कि अगर किसान समय पर लोन चुका देता है, तो उसे ब्याज दर पर रियायत भी मिलती है। इस स्कीम के जरिए बैंक किसानों को 9 फीसदी की ब्याज दर पर लोन प्रदान करते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड रिन्यू भी करवाना भी पड़ता है।

लोन की ब्याज दर

सरकार 9 फीसदी की दर से लोन देती तो है, लेकिन सरकार ब्याज पर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। इस तरह किसानों को लोन पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लगता है। अगर किसान तय समय पर लोन की राशि लौटा देते हैं, तो सरकार उसे ब्याज पर 3 फीसदी का और छूट देती है। इस तरह लोन का ब्याज सिर्फ 4 फीसदी पड़ता है।

ऑनलाइन कैसे करें रिन्यू

घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड रिन्यू करने के लिए आपको जिस बैंक द्वारा कार्ड जारी किया गया है, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप Apply For KCC Digital Renew ऑप्शन पर जाएं। आगे आपको अपनी भाषा चुनना होगा। इसके बाद अपना KCC नंबर डालें और लॉगिन करें। फिर अपनी सभी डिटेल्स डालकर आप कार्ड को रिन्यू कर सकते हैं।

ऑफलाइन KCC रिन्यू

अगर आप ऑफलाइन तरीके से KCC रिन्यू करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बैंक जाना होगा। वहां रिन्यू फॉर्म भरें। फिर जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा करें। इसके कुछ दिनों के बाद आपका क्रेडिट कार्ड रिन्यू हो जाएगा।

खेती के काम के लिए लोन

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए बीज, खाद, कीटनाशक और अन्य खेती के कामों के लिए लोन ले सकते हैं। किसानों को 1.6 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड वैधता 5 साल की होती है। किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 साल में 3 लाख रुपये का शॉर्ट टर्म लोन लिया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited