अपने आधार को फ्री में कैसे करें अपडेट, जानें कब तक का है समय

Adhar Card Update: आधार कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है! भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा आधार जानकारी को मुफ्त में अपग्रेड करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। यूआईडीएआई 10 वर्ष या उससे ज्यादा समय वाले आधार कार्डधारकों को आधार में नई जानकारी को देने को बढ़ावा दे रहा है।

How to Update Adhar Card Free Of Cost

आधार कार्ड

Adhar Card Update: आधार कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है! भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा आधार जानकारी को मुफ्त में अपग्रेड करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब इसे 14 सितंबर, 2023 की जगह पर अब तीन महीने आगे बढ़ाकर 14 दिसंबर, 2023 कर दिया गया है।

10 साल पुराने आधार कार्डों को अपडेट करने की जरूरत

यूआईडीएआई 10 वर्ष या उससे ज्यादा समय वाले आधार कार्डधारकों को आधार में नई जानकारी को देने को बढ़ावा दे रहा है। यूआईडीएआई लोगों को अपने एड्रेस को अपडेट करने की बात कही है। इसके आप पहचान और पते के प्रमाणपत्र अपलोड करने होंगे।

आधार को मुफ्त में कैसे अपडेट करें

आप आधार कार्ड में ये अपडेट UIDAI की वेबसाइट पर फ्री में कर पाएंगे। वैकल्पिक रूप से, आप इसके लिए सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) पर भी जा सकते हैं, लेकिन इसमें 25 रुपये का मामूली शुल्क शामिल है। वेबसाइट पर अपना पता अपडेट करने और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए आप इन आसान स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।
1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं ।
2. लॉग इन करने के बाद, "नाम/जेंडर/जन्मतिथि और पता अपडेट" चुनें।
3. "अपडेट आधार ऑनलाइन" पर क्लिक करें।
4. जनसांख्यिकीय विकल्पों में से "पता" चुनें।
5. "आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें" पर क्लिक करें।
6. अपने पते के प्रमाण की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और आवश्यक जनसांख्यिकीय जानकारी पूरी करें।
7. 25 रुपये शुल्क का भुगतान करें।
8. जनरेट किए गए सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (एसआरएन) को सुरक्षित रखें।
9. प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके आधार से जुड़े फोन नंबर पर एक एसएमएस आएगा।
इसी प्रक्रिया का उपयोग आपके आधार पर अन्य जानकारी अपडेट करने के लिए भी किया जा सकता है। आपको बस पते के बजाय उस जानकारी के विकल्प को चुनना होगा जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और आप इसे कुछ ही समय में आसानी से पूरा कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited