अब EMIs पर Rail Ticket: क्या है IRCTC-CASHe की 'Travel Now Pay Later' और कैसे मिलेगा लाभ?

How to Use IRCTC-CASHe Travel Now Pay Later Service: टीएनपीएल वैसे "बाय नाउ, पे लेटर" स्कीम का ट्रैवल वर्जन है, जहां पर कस्टमर्स सामान खरीद लेते हैं और फिर उसका पेमेंट किस्तों के जरिए करते हैं। और सरल भाषा में समझें तो यह एक किस्म का लोन या क्रेडिट सिस्टम है, जो टिकट बुकिंग के दौरान आपको बजट या पैसों की किल्लत आड़े नहीं आने देगा।

rail journey

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
How to Use IRCTC-CASHe Travel Now Pay Later Service: इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म (IRCTC) ने कैशे (CASHe) के साथ मिलकर ट्रैवल नाउ पे लेटर (Travel Now Pay Later) पेमेंट ऑप्शन चालू किया है। जैसा नाम है, वैसा ही इस सेवा का काम है। आप सफर के बाद आराम से पैसे चुका सकेंगे, वह भी किस्तों में। आइए, जानते हैं कि आखिर कैसे इस सेवा इस्तेमाल किया जा सकेगा:
दरअसल, यह पेमेंट विकल्प आईआरसीटीसी के आधिकारिक ट्रैवल ऐप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट (IRCTC Rail Connect) ऐप पर आपको मिलेगा। यात्री इसकी मदद से अपना टिकट रिजर्व कर सकेंगे और सहूलियत के हिसाब से ईएमआई (इज़ी मंथली इंस्टॉलमेंट्स) में उस रकम को चुका सकेंगे। यह पैसे चुकाने की समय सीमा तीन से छह महीने के बीच की होगी।
फिलहाल इस सेवा का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस स्पष्ट नहीं पर अनुमान के तौर पर माना जा रहा है कि आईआरसीटीसी के ट्रैवल ऐप पर जब आप टिकट बुक करेंगे, तब अपने डिटेल्स (मसलन नाम, यात्रा कहां से कहां तक करनी है और गाड़ी आदि) देने के बाद आप जब ऐप के चेक आउट पेज पर रिजर्व (Reserved Tickets) या फिर तत्काल टिकट्स (Tatkal Tickets) आएंगे तब आपको इसका विकल्प मिलेगा। अच्छी बात यह है कि टीएनपीएल सुविधा सभी यूजर्स को बगैर किसी डॉक्यूमेंटेशन के मिलेगी।
टीएनपीएल वैसे "बाय नाउ, पे लेटर" स्कीम का ट्रैवल वर्जन है, जहां पर कस्टमर्स सामान खरीद लेते हैं और फिर उसका पेमेंट किस्तों के जरिए करते हैं। और सरल भाषा में समझें तो यह एक किस्म का लोन या क्रेडिट सिस्टम है, जो टिकट बुकिंग के दौरान आपको बजट या पैसों की किल्लत आड़े नहीं आने देगा। ऐसे में आपके सफर का मजा बरकरार रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited