Surya Grahan 2022 देखने का यह है सबसे सेफ तरीका, पर करेंगे चूक तो गंवा सकते हैं...!

How to watch Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण जिस दिन लगेगा, उस दिन पल-पल के ताजा अपडेट्स आपको टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज और टि्वटर हैंडल पर मिलेंगे। आप इसके अलावा सूर्य ग्रहण से जुड़ी विशेष कवरेज हमारे हिंदी टीवी चैनल 'टाइम्स नाउ नवभारत' पर भी पा सकेंगे।

how to watch solar eclipse

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
How to watch Surya Grahan 2022: दिवाली के अगले दिन मंगलवार (25 अक्टूबर, 2022) को 2022 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगेगा। आधे घंटे तक लगने वाला यह ग्रहण आशंकि सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) रहेगा। भारत में यह दिल्ली के अलावा बेंगलुरू (कर्नाटक), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), चेन्नई (तमिलनाडु), उज्जैन (मध्य प्रदेश), वाराणसी और मथुरा ( दोनोंउत्तर प्रदेश) में नजर आएगा।
यह शाम चार बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा, जबकि अधिकतम साढ़े पांच बजे तक ग्रहण रहेगा। सूर्य अस्त होने के साथ शाम पांच बजकर 43 मिनट तक यह खत्म हो जाएगा। आंशिक ग्रहण का पूरा समयकाल एक घंटा 14 मिनट और 15 सेकेंड रहेगा, जबकि सूतक काल तीन बजकर 17 मिनट पर चालू हो जाएगा। बच्चों, बूढ़ों और बीमार लोगों के लिए सूतक काल 12 बजकर छह मिनट पर चालू होगा और यह शाम पांच बजकर 43 मिनट तक चलेगा।
अब सवाल आता है क्या इसे देखना चाहिए...अगर हां, तो कैसे? जवाब है- सूर्य ग्रहण को नेकेड आई (नंगी आंखों) से देखने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इससे आपकी आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंच सकता है और यहां तक कि उसके चले जाने (आंखों की रोशनी) की आशंका भी रहती है। सूर्य ग्रहण को देखने का सबसे सुरक्षित और सही तरीका है- इसे सही फिल्टर के जरिए देखना। मसलन काला पॉलिमर, एल्युमिनाइइज्ड, 14 नंबर शेड वाला वेल्डिंग ग्लास और टेलीस्कोप के जरिए।
समझिए क्या होता है सूर्य ग्रहण
आकाश में जब किसी चीज का हिस्सा दूसरे ग्रह से ढंक जाता है, तब उसे ग्रहण कहते हैं। ये दो तरह के होते हैं। पहला- सूर्य और दूसरा चंद्र ग्रहण। सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब सूरज और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता (वह सूर्य की रोशनी रोकता है और चांद की परछाई पृथ्वी पर पड़ती है) है और हमें सूरज का हिस्सा नहीं दिखता है। जहां-जहां भी परछाई नजर आती है, वहां सूर्य ग्रहण कहा या माना जाता है। यह तीन प्रकार का है- आंशिक, वलयाकार और पूर्ण सूर्य ग्रहण।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited