आपके पास भी आ रहे हैं ट्रैफिक ई-चालान के ऐसे SMS, हो जाएं सावधान, वरना गंवा बैठेंगे पैसे

अपराधियों ने लोगों को ठगने के लिए नया तरीका फर्जी ट्रैफिक ई-चालान का निकाला है। इसके जरिए वो लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। ​​जालसाजों ने ट्रैफिक अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ई-चालान फॉर्मेट की सावधानीपूर्वक नकल की है। इसे देखकर पहली बार में कोई भी धोखा खा सकता है।

Traffic e challan, Traffic e challan fake,

Traffic e challan, Traffic e challan fake,

आज के समय में इंटरनेट ने लाइफ को आसान तो बना दिया है। लेकिन साथ-साथ कुछ खतरे भी बढ़ गए हैं। इंटरनेट के जरिए साइबर अपराधी लोगों को लगातार अपने फ्रॉड के जाल में फंसा रहे हैं। इसके लिए वो तरह-तरह के तरीके आजमा रहे हैं। अपराधियों ने लोगों को ठगने के लिए नया तरीका फर्जी ट्रैफिक ई-चालान का निकाला है। इसके जरिए वो लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की सूचना सुरक्षा जागरूकता (ISEA) पोर्टल ने हाल के महीनों में एक फर्जी ट्रैफिक ई-चालान फ्रॉड को लेकर एक गाइडलाइंस जारी की है और लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

ऐसे फंस रहे हैं लोग

पहले समझ लेते हैं कि किस तरह से लोगों को फर्जी ट्रैफिक ई-चालान के जरिए लोगों को फंसाया जा रहा है। फ्रॉड करने वाले लोगों के पास ट्रैफिक ई-चालान के भुगतान के लिए एक फर्जी लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं। लोगों को भरोसा हो जाए कि उनका सही में ट्रैफिक चालान आया है। इसके लिए वो धोखाधड़ी वाले SMS ऐसे तैयार करते हैं, जैसे लगे की असली हो।

धोखाधड़ी वाले SMS

धोखाधड़ी वाले SMS में कुछ इस तरह लिखा होगा 'आपका चालान नंबर' वाहन नंबर के लिए है, चालान राशि 500 रुपये है। ई-चालान के ऑनलाइन भुगतान के लिए https://echallanparivahan.in/ पर जाएं। कई बार लोगों के लगता है कि चालान सही है। ऐसे में वो लिंक पर क्लिक कर पेमेंट कर देते हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

चालान फॉर्मेट की नकल

जालसाजों ने ट्रैफिक अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ई-चालान फॉर्मेट की सावधानीपूर्वक नकल की है। इसलिए, SMS पहली नजर में वास्तविक लग सकता है। हालाकि, यदि आप इसकी बारीकी से जाँच करें, तो आप असलियत का पता लगा सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि ई-चालान SMS असली है या नकली, इन तीन चीजों को जरूर देखें।

चेक करें वाहन नंबर

सबसे पहले लिखा गया वाहन नंबर आपके वाहन का है या नहीं। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) से जारी वाहन की नंबर प्लेट या स्मार्ट कार्ड (ब्लू बुक) से वाहन नंबर को आसानी से वेरिफाई किया जा सकता है।

ई-चालान नंबर वैध है या नहीं

इसके लिए चालान नंबर को ई-चालान वेबसाइट- https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan पर लॉग इन करके वेरिफाई किया जा सकता है।

पेमेंट लिंक

फर्जी मैसेज में पेमेंट लिंक https://echallanparivahan.in है। घोटालेबाज ऐसे लिंक का उपयोग करते हैं। इसे आप आसानी से पहचान सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सरकारी वेबसाइटों का डोमेन हमेशा .gov.in' होगा। जैसे https://echallan.parivahan.gov.in/। इसलिए, केवल उन्हीं लिंक पर क्लिक करें जिन पर gov.in डोमेन नेम में हो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited