Mutual Fund: क्या होते हैं हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स, ऑफर करते हैं 20% सालाना का जबरदस्त रिटर्न

म्यूचुअल फंड्स मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं। आज हम आपको हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। हाइब्रिड फंड्स में विभिन्न प्रकार के इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस मौजूद होते हैं। विभिन्न एसेट्स की मदद से हाइब्रिड फंड्स आपको बेस्ट रिटर्न्स देते हैं। आइये जानते हैं कि हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स आखिर क्या हैं।

Mutual Funds

क्या होते हैं हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स, ऑफर करते हैं 20% सालाना का जबरदस्त रिटर्न

Mutual Funds: पिछले कुछ समय के दौरान म्यूचुअल फंड्स काफी आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के रूप में लोगों के सामने आये हैं। म्यूचुअल फंड्स प्रमुख रूप से तीन प्रकार के होते हैं। इनमें से एक इक्विटी, दूसरे डेब्ट म्यूचुअल फंड्स और तीसरे हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स होते हैं। आज हम आपको हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। एक व्यक्ति की इन्वेस्टमेंट संबंधित जरुरतों को पूरा करने के लिए जिन म्यूचुअल फंड्स को इक्विटी और डेब्ट फंड्स के कॉम्बिनेशन के रूप में तैयार किया जाता है उन्हें हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स कहा जाता है। आइये म्यूचुअल हाइब्रिड फंड्स के फायदों के बारे में जानते हैं।

हाइब्रिड फंड के फायदे

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के माध्यम से आप इक्विटी के साथ-साथ डेब्ट और अन्य प्रकार के एसेट में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही हाइब्रिड फंड्स में विभिन्न प्रकार के इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस मौजूद होते हैं। विभिन्न एसेट्स की मदद से हाइब्रिड फंड्स आपको सभी इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस में मौजूद बेस्ट रिटर्न्स देते हैं। अगर आप लॉन्ग टर्म में पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स आपके लिए काफी फायदेमंद ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

2024 में टॉप हाइब्रिड म्यूचुअल फंड्स

JM एग्रेसिव फंड: JM एग्रेसिव फंड्स ने पिछले 3 सालों के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को 26.58% सालाना रिटर्न्स दिए हैं। इस फंड का एक्सपेंस रेशो 0.6% है।
ICICI प्रुडेंशियल इक्विटी & डेब्ट फंड: इस फंड ने पिछले 3 सालों के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को 25.79% सालाना रिटर्न्स दिए हैं।
क्वांट मल्टी एसेट फंड्स: इस फंड का एक्सपेंस रेशो 0.67% है और पिछले 3 सालों के दौरान इस फंड ने अपने इन्वेस्टर्स को 25% सालाना रिटर्न्स प्रदान किये हैं।
HDFC बैलेंस्ड एडवांस्ड: HDFC बैलेंस्ड एडवांस्ड फंड का एक्सपेंस रेशो 0.73% है और इस फंड ने पिछले 3 सालों में इन्वेस्टर्स को 25.33% सालाना रिटर्न्स दिए हैं।
ICICI प्रुडेंशियल मल्टी एसेट फंड: पिछले 3 सालों में इस फंड ने अपने इन्वेस्टर्स को 24.73% सालाना की दर से रिटर्न्स दिए हैं और इसका एक्सपेंस रेशो भी 0.74% है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited