Rudraksha Identify: कहीं आप भी नकली रुद्राक्ष तो नहीं पहन रहें, इन तरीकों से करें असली और नकली की पहचान

Rudraksha Identify: आज बाजार और ऑनलाइन में आपको कई तरह के रुद्राक्ष मिल जाएंगे। हालांकि इनमें से कुछ रुद्राक्ष की माला असली हैं और कुछ नकली हैं। असली रुद्राक्ष जीवन में सुख, शांति, सकारात्मकता प्राप्त करने में मदद करता है। वहीं नकली रुद्राक्ष से वास्तव में कोई लाभ नहीं होता है।

Rudraksha

इन तरीकों से करें असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान।

Rudraksha Identify:हिंदू मान्यताओं (Hindu Beliefs) के मुताबिक रुद्राक्ष का सीधा संबंध भगवान शंकर (Lord Shankar) से माना जाता है और यही कारण है कि हिंदू धर्म (Hindu Religion) को मानने वाले लोग रुद्राक्ष को बहुत पवित्र और पूजनीय मानते हैं। आज बाजार (Market) और ऑनलाइन (Online) में आपको कई तरह के रुद्राक्ष मिल जाएंगे। हालांकि इनमें से कुछ रुद्राक्ष की माला असली हैं और कुछ नकली हैं।
असली रुद्राक्ष जीवन में सुख, शांति, सकारात्मकता प्राप्त करने में मदद करता है। वहीं नकली रुद्राक्ष से वास्तव में कोई लाभ नहीं होता है। ऐसे में अब सवाल उठता है कि असली और नकली रुद्राक्ष में फर्क कैसे पहचाना जाए? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप असली-नकली में फर्क पता कर सकते हैं।

ऐसे पहचाने असली रुद्राक्ष:-

  • रुद्राक्ष को कुछ घंटों के लिए पानी में उबाल लें। इसके बाद अगर रुद्राक्ष का रंग नहीं बदलता।
  • रुद्राक्ष को पानी में डालें। अगर ये डूब जाता है, तो वह रुद्राक्ष नकली है या उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, तो इसका अर्थ है कि ये रुद्राक्ष असली है।
  • रुद्राक्ष को सरसों के तेल में डुबाने पर अगर उसका रंग गहरा हो जाए तो वह असली है। आमतौर पर गहरे रंग के रुद्राक्ष को अच्छा माना जाता है और हल्के रंग के रुद्राक्ष को अच्छा और प्रभावी नहीं माना जाता है।
  • रुद्राक्ष की असली पहचान करने के लिए आप इसे सुई से छेद सकते हैं। ऐसा करने से अगर रुद्राक्ष से रेशे बाहर आ जाए तो रुद्राक्ष असली है, नहीं तो नकली है।
  • असली रुद्राक्ष की ऊपरी सतह कभी एक समान नहीं होती है। हालांकि नकली रुद्राक्ष में ऊपरी सतह काफी हद तक समान रहती है।
ये सब बातें जानने के बाद हमें उम्मीद है कि अगली बार जब कभी भी आप रुद्राक्ष खरीदने जाएंगे, तो आप इन तरीकों को अपनाकर पहचान सकते हैं कि रुद्राक्ष असली है या नकली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited