Car Insurance: अगर बाढ़ में बह गई कार-बाइक, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस क्लेम

Car Insurance: देश के बहुत से राज्यों में इस वक्त झमाझम बारिश हो रही है। इसी बीच बहुत से राज्यों में बाढ़ भी आ गई है। बाढ़ की खबरों के बीच अक्सर कार और बाइक को नुकसान हो जाने या इनके बह जाने की खबर सुनने को मिलती है। क्या आप जानते हैं कि अगर आपकी बाइक या कार बाढ़ में बह जाए तो आपको इंश्योरेंस क्लेम मिल सकता है या नहीं?

Car Insurance

अगर बाढ़ में बह गई कार-बाइक, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस क्लेम

Car Insurance: कार अपने में एक बहुत ही बड़ी और महत्त्वपूर्ण इन्वेस्टमेंट होती है। कार खरीदने के लिए लोग अपनी जिंदगी भर की कमाई इन्वेस्ट कर देते हैं। इसीलिए कार का समय-समय पर इंश्योरेंस करवाना बहुत ही जरूरी होता है। इससे आपकी इन्वेस्टमेंट को एक तरह का सुरक्षा घेरा मिल जाता है। इस वक्त भारत के बहुत से राज्यों में बाढ़ की स्थिति है और इसी बीच बहुत सी कार और बाइक्स को नुकसान या उनके बह जाने की खबर भी सुनने या पढ़ने को मिल ही जाती है। अगर आपकी कार या बाइक बाढ़ में बह जाए तो क्या आप उसका इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं? आइये जानते हैं।

ऐसे पॉलिसी वालों को मिलेंगे पैसे

कोई भी व्यक्ति जिसने इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय इंजन सेफ्टी ऐड ऑन लिया है उसे बाढ़ में नुकसान हुई कार-बाइक का इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा। दरअसल पॉलिसी खरीदते समय इन्हीं बातों का खास ध्यान आपको रखना चाहिए। सभी तरह की कार इंश्योरेंस पॉलिसी इंजन को होने वाले नुकसान के लिए कवरेज नहीं देती हैं। इसीलिए जब भी कोई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें तो नियम एवं शर्तों को अच्छी तरह पढ़ लें।

यह भी पढ़ें:

कॉम्प्रिहेन्सिव इंश्योरेंस पॉलिसी आएगी काम

अगर आपने कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हुए कॉम्पप्रिहेन्सिव कार इंश्योरेंस खरीदा है तो आप टेंशन फ्री रह सकते हैं। इस तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी सिर्फ बाढ़ ही नहीं बल्कि चक्रवात, तूफान, ओले बरसने या फिर अन्य तरह के मौसमी नुकसान की भरपाई भी करती है। मार्केट में बहुत सी तरह की कॉम्प्रिहेन्सिव इंश्योरेंस पॉलिसी मौजूद हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार को बाढ़ के दौरान भी सेफ्टी मिली रहे तो आपको यही वाली इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited