सोने के गहने खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, इन चीजों की करें जांच

अगर आप इन दिनों सोने की ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप ठगे नहीं जाएंगे। सोने को संकट का साथी कहा जाता है, इसलिए गोल्ड खरीदते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

सोने की ज्वैलरी
01 / 05

सोने की ज्वैलरी

भारत में सोना खरीदना का शुभ माना जाता है। त्योहारों से लेकर शादियों तक में लोग जमकर सोना खरीदते हैं। भारत उन देशों में शामिल है, जहां सोने की खपत भारी मात्रा में होती है। अगर आप इन दिनों सोने की ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप ठगे नहीं जाएंगे।

संकट का साथी
02 / 05

संकट का साथी

सोने को संकट का साथी कहा जाता है, इसलिए गोल्ड खरीदते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। सोने में मिलावट पाए जाने पर इसकी कीमत कम हो जाती है। इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए।

हॉलमार्क
03 / 05

हॉलमार्क

हमेशा ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड सोना ही खरीदें। ज्वैलरी खरीदते समय प्यूरिटी कोड, टेस्टिंग सेंटर मार्क, ज्वैलर का मार्क और मार्किंग की तारीख भी देखें।

कहां से खरीदें
04 / 05

कहां से खरीदें

सोने के सही वजन के अनुसार खरीदने के दिन इसकी कीमत कई और सोर्स से पता करें। किसी भी तरह से ठगी से बचने के लिए हमेशा सोना भरोसेमंद ज्वैलर से ही खरीदें।

मेकिंग चार्ज
05 / 05

​मेकिंग चार्ज

सोने की ज्वैलरी खरीदते वक्त मेकिंग चार्ज का ध्यान जरूर रखें। मशीन से तैयार गहनों का मेकिंग चार्ज 3-25 फीसदी तक होता है। आप मेकिंग चार्ज पर छूट मांग सकते हैं। क्योंकि यहां पर आप रेट कम करा सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited