दिवाली पर FD में कर रहे हैं निवेश, तो इन खास बातों का रखें खास ध्यान

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) को निवेश के लिए सबसे सुरक्षित ऑप्शन माना जाता है। इसलिए लाखों लोग बैंक एफडी में निवेश करते हैं। देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक सभी ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव कर ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।

Saving, FD, FD Rates,

Saving, FD, FD Rates,

फेस्टिव सीजन के दौरान देश के कई बैंक ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर जोरदार ब्याज ऑफर कर रहे हैं। अगर आप इन दिनों फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें। फिक्स्ड डिपॉजिट को निवेश के लिए सबसे सुरक्षित ऑप्शन माना जाता है। इसलिए लाखों लोग बैंक एफडी में निवेश करते हैं। देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक सभी ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव कर ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।

ब्याज दर

अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले स्कीम की ब्याज दरों को चेक करें। अलग-अलग बैंकों की एफडी रेट से तुलना करने के बाद ही किसी भी स्कीम में निवेश करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि बैंक एफडी पर सीनियर सिटीजन को 50 बेसिस प्वाइंट का अतिरिक्त ब्याज ऑफर करते हैं।

निवेश पीरियड

फिक्स्ड डिपॉजिट में दूसरी सबसे बड़ी चीज ध्यान देने वाली जो होती है, वो है पीरियड। आमतौर पर लंबे पीरियड पर अधिक ब्याज मिलता है। ज्यादातर बैंक 1 से 3 साल तक की एफडी पर अधिक ब्याज ऑफर करते हैं।

ब्याज का भुगतान

बैंक एफडी में निवेश रकम पर ब्याज का पेमेंट कैसे कर रहे हैं, इस प्रोसेस को समझना जरूरी है। कई बैंक ब्याज का पेमेंट एक साथ मैच्योरिटी पर करते हैं। कई बैंक सालाना आधार पर भी ब्याज का पेमेंट करते हैं। कुछ बैंक अपनी स्पेशल एफडी स्कीम पर ब्याज का भुगतान तिमाही के आधार पर भी करते हैं। इसके अलावा एफडी से होने वाली कमाई पर टैक्स भी लगता है। इसलिए निवेश करते समय इस बात की ठीक तरह से पता कर ले।
अगर आप किसी भी स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी में निवेश करने जा रहे हैं, तो सेफ्टी के लिहाज से उनकी रेटिंग जरूर देख लें। मौजूदा समय में स्मॉल फाइनेंस जोरदार ब्याज ऑफर कर रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited