Home Loan: लेने जा रहे हैं होम लोन, तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना बहुत महंगा पड़ेगा

Home Loan: अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं, तो पहले अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों की जांच करें और फिर अपनी बचत के हिसाब से ही लोन के लिए आवेदन करें। लोन लेते समय एग्रीमेंट के पेपर को ठीक से पढ़ें उसके बाद ही होम लोन फाइनल करें।

Home loan

Home loan

Home Loan: घर खरीदने के लिए ज्यादातर लोग होम लेने लेते हैं। अलग-अलग बैंक अलग-अलग ब्याज दर पर ग्राहकों को होम लोन ऑफर करते हैं। अगर आप भी घर खरीदने के लिए होम लोन लेने के लिए प्लानिंग कर रहे हैं, तो कुछ बातों का खास तौर पर ध्यान देना चाहिए। होम लोन लेने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति को जांच कर लें। आप हर महीने कितने रुपये तक की ईएमआई भर पाएंगे। साथ ही आपको आने वाली इरमजेंसी के लिए सेविंग्स की व्यवस्था रखनी जरूरी है। अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं, तो पहले अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों की जांच करें और फिर अपनी बचत के हिसाब से ही लोन के लिए आवेदन करें।

डाउनपेमेंट

होम लोन के लिए आप अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाला लाभ शामिल है। होम लोन लेने के बाद आपको डाउनपेमेंट करना होगा। आमतौर पर प्रॉपर्टी की कुल कीमत का 10 फीसदी से 25 फीसदी तक की रकम का डाउनपेमेंट करना होता है। बाकी बची हुई रकम के भुगतान के लिए़ आप अपनी सुविधा के हिसाब से अवधि तय कर सकते हैं।

होम लोन फीचर्स की तुलना

इसके अलावा अलग-अलग बैंक के इंटरेस्ट रेट्स, लोन अमाउंट, एलटीवी रेश्यो, लोन टेन्योर और प्रोसेसिंग चार्ज में अंतर होता है। इसलिए लोन लेने से पहले अलग-अलग बैंकों के होम लोन के फीचर की जांच करें और अन्य बैंकों से तुलना करें। लोन लेते समय आपका क्रेडिट स्कोर बेहतरीन होना चाहिए। इससे लोन मंजूर होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ब्याज दर में भी कई बार रियायत मिल जाती है।

भुगतान के लिए लंबा टेन्योर

अगर आप भुगतान के लिए टेन्योर को लंबा रखते हैं, तो हर महीने आपको ईएमआई के रूप में कम पैसे जमा करने होंगे। लेकिन आपको अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा। इसलिए लोन लेते समय एग्रीमेंट के पेपर को ठीक से पढ़ें उसके बाद ही लोन के लिए आवेदन करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited