UPS: फैमिली पेंशन से इन्फ्लेशन इंडेक्सेशन तक, UPS में मिलते हैं ये जबरदस्त बेनेफिट्स

केंद्र सरकार 1 अप्रैल 2025 से यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को लागू करने की तैयारी कर रही है। जहां एक तरफ बहुत से लोग इस योजना को NPS के विकल्प के रूप में देख रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ इस योजना के तहत दिए जाने वाले बेनेफिट्स को लेकर लोगों के मन में बहुत से सवाल हैं। आज हम आपको UPS के तहत मिलने वाले टॉप बेनेफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

UPS

फैमिली पेंशन से इन्फ्लेशन इंडेक्सेशन तक, UPS में मिलते हैं ये जबरदस्त बेनेफिट्स

UPS: हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) की शुरुआत की गई है। केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को गारंटीड पेंशन देने के उद्देश्य के साथ ही सरकार द्वारा UPS को लॉन्च किया गया है। 1 अप्रैल 2025 को यह योजना लॉन्च होने के बाद लगभग 23 लाख कर्मचारी इसका फायदा उठा पाएंगे। लेकिन इससे पहले कि UPS लागू हो हम आपको UPS से जुड़ी कुछ महत्त्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं। UPS को लेकर अभी भी बहुत से लोगों के मन में सवाल है और लोग इस स्कीम से जुड़े फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। आज हम आपको UPS स्कीम के तहत दिए जाने वाले कुछ सबसे बड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पूरी पेंशन का लाभ

UPS के तहत अगर कोई व्यक्ति 25 साल या इससे ज्यादा समय तक नौकरी करता है तो उसे पूरी पेंशन का लाभ मिलेगा। रिटायर होने के बाद कर्मचारी की पिछले 12 महीनों की औसत कमाई का आधा हिस्सा पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। कोई कर्मचारी 25 साल से कम समय तक काम करता है तो उसे उसके सेवाकाल के अनुसार पेंशन दी जाएगी। आपको बता दें कि UPS के तहत कम से कम 10 साल तक नौकरी करना जरूरी है।

सरकार का योगदान

पहले सरकार द्वारा पेंशन फंड में 14% का ही योगदान दिया जाता था। लेकिन UPS पेंशन फंड में सरकार ने अब अपना योगदान बढ़ा दिया है। सरकार का कॉन्ट्रिब्यूशन बढ़कर अब 18.5% हो गया है।

फैमिली पेंशन
कर्मचारी को UPS के तहत फैमिली पेंशन का बेनिफिट भी ऑफर किया जाता है। नौकरी के दौरान या रिटायरमेंट के बाद भी कर्मचारी की मृत्यू हो जाती है तो उसकी जगह उसके पति/पत्नी को पेंशन मिलती रहेगी। हालांकि यहां इस बात का ध्यान रखना होगा कि कर्मचारी को मिलने वाली पेंशन का यह 60% अमाउंट ही होगा।

एश्योर्ड पेंशन
सरकार ने कर्मचारियों को एश्योर्ड पेंशन की गारंटी भी दी है। इसके तहत अगर कर्मचारी 10 साल के मिनिमम सेवाकाल के लिए भी अपनी सेवाएं देते हैं तो उन्हें गारंटीड तौर पर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

इन्फ्लेशन इंडेक्सेशन

UPS के तहत दिए जाने वाले सबसे बड़े और महत्त्वपूर्ण बेनेफिट्स में से यह भी एक है। इन्फ्लेशन इंडेक्सेशन के तहत जब भी महंगाई बढ़ती है तो रिटायर हो चुके कर्मचारियों के साथ ही फैमिली पेंशन प्राप्त कर रहे लोगों को भी पेंशन बढ़कर मिलेगी ताकि वह महंगाई से पैदा होने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited