ट्रेनों की बढ़ी स्पीड, रेलवे का नया टाइम टेबल जारी, अभी चेक कर लें डिटेल्स

Indian Railway Timetable: अगर आप भी ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। देश में रेलवे का नया टाईम टेबल लागू हो गया है।

train

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बदल गया है ट्रेनों का समय

नई दिल्ली। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें क्योंकि देश में भारतीय रेलवे (Indian Railways) का नया टाइम टेबल लागू हो गया है। रेलवे के नए टाइम टेबल (Indian Railway Timetable) में करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की स्पीड तेज कर दी गई है। इसके साथ ही 65 जोड़ी ट्रेनों को 'सुपरफास्ट' कैटेगरी में भी बदल दिया गया है।
तेज हुई ट्रेनों की औसत स्पीड
इसकी जानकारी देते हुए रेल मंत्रालय ने कहा कि कुल मिलाकर सभी ट्रेनों की औसत स्पीड में करीब पांच फीसदी की तेजी आई है। इससे अतिरिक्त ट्रेन के संचालन के लिए, लगभग पांच फीसदी अतिरिक्त मार्ग उपलब्ध हुए हैं। भारतीय रेलवे ने अपनी नई अखिल भारतीय रेलवे समय-सारिणी 'ट्रेन एट ए ग्लांस (TAG) अपनी वेबसाइट (www.indianrailways.gov.in) पर जारी की है। यह समय सारिणी एक अक्टूबर 2022 से प्रभावी हो गई है।
वंदे भारत एक्सप्रेस
इस संदर्भ में भारतीय रेलवे में अपने बयान में कहा कि नए टाइम टेबल में नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) जैसी कई प्रीमियम ट्रेनों को शुरू किया गया है। साथ ही गांधीनगर और मुंबई के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की गई है।
समय पर पहुंच रही ट्रेनें
आगे रेलवे के बयान में कहा गया कि 2022-23 के दौरान भारतीय रेलवे की मेल एक्सप्रेस ट्रेन की समयबद्धता करीब 84 फीसदी रही। वहीं साल 2019-20 के दौरान ट्रेनों की समयबद्धता 75 फीसदी थी। मालूम हो कि भारतीय रेलवे करीब 3,240 मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करती है। इनमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, युवा एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस,जनशताब्दी एक्सप्रेस और अन्य शामिल हैं।
रोजाना सफर करते हैं करोड़ों यात्री
ट्रेन से हर दिन लगभग 2.23 करोड़ यात्री सफर करते हैं। भारतीय रेलवे नेटवर्क पर करीब 3,000 यात्री ट्रेन और 5,660 उपनगरीय ट्रेन भी संचालित की जाती हैं। ट्रेन में भीड़ को कम करने के साथ ही यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए, साल 2021-22 के दौरान 65,000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन यात्राएं संचालित की गई थीं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited