IRCTC Ticket Booking New Rule: अब 120 नहीं 60 दिन पहले तक ही बुक कर पाएंगे ट्रेन का एडवांस टिकट, रेलवे का बड़ा फैसला

IRCTC Ticket Booking New Rule: इंडियन रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा को कम करने का फैसला किया है। 1 नवंबर से 60 दिनों तक ही टिकटों की एडवांस बुकिंग जा सकेगी। पहले ये अवधि 120 दिन थी। बता दें कि 60 दिनों में यात्रा का दिन भी शामिल होगा।

Indian Railways Ticket Booking Deadline

60 दिन पहले तक ही बुक कर पाएंगे ट्रेन टिकट

मुख्य बातें
  • इंडियन रेलवे का बड़ा फैसला
  • बदली टिकट बुकिंग की समयसीमा
  • 120 से घटाकर की गई 60 दिन
Indian Railways Ticket Booking Deadline: इंडियन रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा को कम करने का फैसला किया है। 1 नवंबर से 60 दिनों तक ही टिकटों की एडवांस बुकिंग जा सकेगी। पहले ये अवधि 120 दिन थी। बता दें कि 60 दिनों में यात्रा का दिन भी शामिल होगा। इंडियन रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा को कम करने का फैसला किया है। 1 नवंबर से 60 दिनों तक ही टिकटों की एडवांस बुकिंग जा सकेगी। पहले ये अवधि 120 दिन थी। बता दें कि 60 दिनों में यात्रा का दिन भी शामिल होगा। हालांकि इस नियम का असर 31 अक्टूबर तक बुक किए गए टिकटों पर नहीं पड़ेगा। दूसरी बात 60 दिनों की Advance Reservation Period (एआरपी) से ऊपर की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति दी जाएगी।
ये भी पढ़ें -

इन ट्रेनों पर नहीं पड़ेगा असर

नए नियम का कुछ ट्रेनों पर असर नहीं पड़ेगा। यानी कुछ दिन के समय की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा। इनमें ट्रेनों ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस आदि शामिल हैं, जिनमें एडवांस रिजर्वेशन के लिए कम समयसीमा वर्तमान में लागू है।

विदेशी पर्यटकों के लिए क्या होगा नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विदेशी पर्यटकों के लिए ट्रेन बुकिंग समयसीमा नहीं बदलेगी। विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिन की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं होगा।

रेलवे ने आदेश जारी किया

टिकट बुकिंग की समयसीमा को कम करने का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि लोग टिकट बुक कर सकें और यात्रा की योजना पहले से बना सकें। मगर होता ये है कि ट्रेनों के रद्द होने की स्थिति में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited