Railway Rules: ट्रेन में नियम तोड़ने वालों के खिलाफ रेलवे सख्त, 447 यात्रियों से वसूला गया 1,30,530 रुपये का जुर्माना

भारतीय रेल के पूर्व मध्य रेलवे ने कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर स्पेशल टिकट चेकिंग ड्राइव चलाया। इस टिकट चेकिंग ड्राइव में 14 घंटों के अंदर कुल 447 यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की गई और उनसे 1,30,530 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

Indian Railways, Train Ticket, IRCTC, TTE, Ticket Checking

Indian Railways: रेलवे ने नियम तोड़ने वाले यात्रियों के खिलाफ की कार्रवाई, वसूला गया 130530 रुपये का जुर्माना

मुख्य बातें
  • नियम तोड़ने वाले यात्रियों के खिलाफ रेलवे की कार्रवाई
  • 447 यात्रियों से वसूला गया 1,30,530 रुपये का जुर्माना
  • बिना टिकट, अवैध टिकट और गंदगी फैलाने वालों पर हुई कार्रवाई
Indian Railways Rules: भारत में रोजाना करोड़ों लोग ट्रेनों में सफर करते हैं और अपने गंतव्य पर पहुंचते हैं। भारतीय रेल ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए कुछ जरूरी नियम और कानून भी बनाए हैं। अगर कोई यात्री सफर के दौरान रेलवे के किसी नियम को तोड़ता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ रेलवे अधिनियम 1989 के तहत कार्रवाई भी की जाती है। रेल यात्रियों को बेहतर और सुविधाजनक रेल सेवाएं देने की कोशिश के तहत प्रयागराज रेल मण्डल समय-समय पर टिकट चेकिंग ड्राइव चलाता रहता है।
कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर की गई कार्रवाई
ट्रेनों में बिना टिकट या अवैध टिकट के साथ यात्रा पर लगाम कसने के लिए चलाए जाने वाले इस खास टिकट चेकिंग ड्राइव में हमेशा बड़ी संख्या में यात्री पकड़े जाते हैं। इसी सिलसिले में प्रयागराज रेल मंडल ने कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर 29 मार्च को एक विशेष टिकट चेकिंग ड्राइव चलाया। ये टिकट चेकिंग ड्राइव सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलाया गया। इस चेकिंग ड्राइव में कानपुर से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों के साथ-साथ रेलवे स्टेशन पर भी टिकट की चेकिंग की गई।
कुल 447 यात्रियों से वसूला गया 1,30,530 रुपये का जुर्माना
प्रयागराज रेल मंडल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस अभियान में 141 यात्रियों को बिना टिकट पकड़ा गया, जिनसे जुर्माने के रूप में 82970 रुपये वसूले गए। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, ट्रेन में गंदगी फैलाने और अन्य मामलों में 306 यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिनसे जुर्माने के रूप में 47560 रुपये वसूले गए। इस तरह से पूर्व मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल के अधिकारियों ने 14 घंटे तक चलाए गए इस अभियान में नियम तोड़ने वाले कुल 447 यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की, जिनसे जुर्माने के रूप में कुल 1,30,530 रुपये की वसूली की गई।
रेलवे ने यात्रियों से की वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील
भारतीय रेल के उत्तर मध्य रेलवे ने सभी यात्रियों से अपील की है कि वे हमेशा वैलिड टिकट के साथ ही ट्रेन में यात्रा करें ताकि उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited