DJGB: हीरे-जवाहरात जैसी चमकेगी दिल्ली, लगेगा अंतर्राष्ट्रीय मेला

जल्द ही दिल्ली में हीरे-जवाहरात और आभूषणों की चमक देखने को मिलेगी। 29 सितंबर 2024, रविवार से देश की राजधानी में अंतर्राष्ट्रीय दिल्ली आभूषण और रत्न मेला (DJGF) लगने जा रहा है। इस साल आयोजित होने जा रहे मेले का यह 12वां संस्करण होगा। आइये आपको बताते हैं इस बार के संस्करण में क्या कुछ खास होगा।

DJGF

हीरे-जवाहरात जैसी चमकेगी दिल्ली, लगेगा अंतर्राष्ट्रीय मेला

DJGB: जल्द ही दिल्ली में हीरे-जवाहरात और सोने से चमचमाते हुए आभूषण देखने को मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय दिल्ली आभूषण और रत्न मेला (DJGF) रविवार, 29 सितंबर 2024 से शुरू होने जा रहा है। इसमें आभूषण क्षेत्र में हो रहे नवोन्मेष और नये ब्रांड को प्रदर्शित किया जाएगा। मेले का आयोजन कर रही इन्फॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने शनिवार को जानकारी देते हुए इस बारे में बताया है। मेले के 12वें संस्करण का आयोजन 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक नयी दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा।

खास होगा मेला
बयान के अनुसार इस व्यापारिक (B2B) मेले में 650 से अधिक प्रदर्शक भाग लेंगे और 700 विशिष्ट ब्रांड पेश किये जाएंगे। इसमें 1,50,000 से अधिक डिजाइन भी लोगों के सामने प्रस्तुत किए जाएंगे, जिनमें सोना, चांदी, हीरे, मोती, रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी भी शामिल हैं। अगर आप भी आभूषणों और रत्नों का शौक रखते हैं और आपको आभूषण पसंद हैं तो आप इस व्यापारिक मेले में भाग ले सकते हैं।

वृद्धि कर रहा है आभूषणों का मार्केट
इन्फॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने कहा, “भारत का आभूषण क्षेत्र उल्लेखनीय रूप से वृद्धि कर रहा है। इसका निर्यात इस साल अप्रैल- जून के दौरान 6.87 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। संगठित क्षेत्र में स्वर्ण आभूषण के खुदरा विक्रेता सोने के आभूषणों पर हाल में आयात शुल्क में कमी के कारण इस साल आय में 22-25 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। डीजेजीएफ 2024 इस प्रगति को आगे बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस वर्ष मेले में आभूषण क्षेत्र में नवोन्मेष और विशिष्ट ब्रांड प्रमुख रूप से प्रदर्शित किये जाएंगे।’’
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited