गोल्ड ETF में इन्वेस्ट कर पाएं सालाना 15% ब्याज, मिलते हैं ये फायदे

पैसों को बचाने के साथ-साथ उन्हें सही जगह इन्वेस्ट करना भी काफी जरूरी होता है। अक्सर पैसे इन्वेस्ट करते हुए हम सोच में पड़ जाते हैं और ऐसे तरीकों की तलाश करने लगते हैं जो सुरक्षित होने के साथ-साथ आपको बेहतर रिटर्न्स भी प्रदान कर सकें। अगर आप भी ऐसा ही एक तरीका तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है।

What Are Gold ETF

गोल्ड ETF में इन्वेस्ट कर पायें सालाना 15% ब्याज

What Is Gold ETF: पैसों को बचाने के साथ-साथ उन्हें सही जगह इन्वेस्ट करना भी बहुत जरूरी है ताकि आपको अपने मेहनत से कमाए हुए पैसों पर सही इंटरेस्ट मिल सके। जब भी बात पैसों को इन्वेस्ट करने की आती है तो अक्सर हम ऐसे तरीके खोजते हैं जो सुरक्षित होने के साथ-साथ बेहतर रिटर्न्स भी प्रदान कर सकें। अगर आप भी ऐसे ही किसी ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है। क्या आपको गोल्ड ETF के बारे में पता है? इनमें इन्वेस्ट करना न सिर्फ सुरक्षित होता है बल्कि ये ऑप्शन आपको सालाना 15% जितना ब्याज भी दे सकता है।

गोल्ड में इन्वेस्टमेंटजब भी बात गोल्ड में इन्वेस्टमेंट की आती है तो अक्सर हम ज्वेलरी या फिर फिजिकल रूप में ही इन्वेस्ट करने के बारे में सोचते हैं। कुछ ही समय पहले गोल्ड 65,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल को पार कर गया है और माना जा रहा है कि आने वाले समय में भी इसमें वृद्धि देखने को मिल सकती है। ऐसे में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में इन्वेस्ट कर आप लाभ उठा सकते हैं।

गोल्ड ETF के फायदे

गोल्ड ETF को आप BSE और NSE पर ही खरीद और बेच सकते हैं। एक ETF यूनिट का मतलब होता है एक ग्राम गोल्ड। गोल्ड ETF में आपको फिजिकल रूप में गोल्ड तो नहीं मिलता है लेकिन आप जब भी इसे बेचते हैं तो आपको सोने की कीमतों के अनुसार ETF यूनिट्स को कैलकुलेट करके पैसा दिया जाता है। ETF के जरिये आप 1 ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं और ETF से खरीदे गए सोने पर आपको 99.5% शुद्धता की गारंटी मिलती है। गोल्ड ETF को तुरंत बेचा और खरीदा जा सकता है जिससे यह काफी यूजर फ्रेंडली होता है।

गोल्ड ETF में कैसे करें इन्वेस्ट?

गोल्ड ETF खरीदने के लिए आपको एक डिमैट अकाउंट खोलना होता है और ETF खरीदने पर आपके डिमैट अकाउंट से जुड़े बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। ETF बेचने पर आपको मिलने वाला पैसा भी सीधा इसी अकाउंट में आता है। अधिकतर गोल्ड ETF फंड्स ने पिछले साल के दौरान अपने इन्वेस्टर्स को 15% के शानदार रिटर्न्स दिए हैं। ऐसे में अगर आप भी एक सुरक्षित और बेहतर रिटर्न्स वाले तरीके की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited