Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में डबल हो जाएगा पैसा, जानें- कितने दिनों के लिए करना होगा निवेश

Kisan Vikas Patra: इस स्कीम में आपकी निवेश की राशि 115 महीने में डबल हो जाएगी। इस स्कीम में निवेश की कोई मैक्सिम लिमिट नहीं है। आप ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आमतौर पर पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है

Post Office Scheme

Post Office Scheme

Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस कई तरह की सेविग स्कीम चलाती है। इनमें से कई ऐसी स्कीम्स हैं, जो लोगों बीच काफी पॉपुलर हैं। आमतौर पर पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। इसलिए बड़ी संख्या में लोगों ने इसकी स्कीम्स में निवेश किया है। इनमें से कई ऐसी स्कीम्स हैं, जो लोगों को बीच काफी पॉपुलर हैं। इनमें से एक स्कीम किसान विकास पत्र। किसान विकास पत्र को पैसा डबल करने वाली स्कीम के रूप में भी जाना जाता है।

115 महीने में पैसा डबल

इस स्कीम में आपकी निवेश की राशि 115 महीने में डबल हो जाएगी। हालांकि, मैच्योरिटी अवधि पहले 123 महीने थी, जिसे घटाकर पहले 120 महीने और फिर 115 महीने कर दिया गया है। इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा सरकार हर तीन महीने पर करती है।

कितना मिलता है ब्याज

अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इसका मतलब है कि निवेश की गई राशि केवल 115 महीनों में लगभग 9 वर्ष और 7 महीने में दोगुनी हो जाएगी। आमतौर पर पोस्ट ऑफिस में निवेश को सुरक्षित माना जाता है। इसलिए बड़ी संख्या में लोगों ने इसकी स्कीम में निवेश कर रखा है।

ब्याज का कैलकुलेशन

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश की राशि पर पर ब्याज का कैलकुलेशन कम्पाउंडिंग आधार पर होता है। इस स्कीम में निवेश की राशि पर सरकार 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज ऑफर कर रही है। किसान विकास पत्र में 1,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है।

कैसे खुलेगा खाता

इस स्कीम में निवेश की कोई मैक्सिम लिमिट नहीं है। आप ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। साथ ही किसान विकास पत्र में नॉमिनी की सुविधा भी उपलब्ध है। किसान विकास पत्र में निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। वहां पर जमा रसीद के साथ आवेदन भरना होगा और फिर निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी। आवेदन पत्र के साथ आपको अपना पहचान पत्र भी देना होगा। इसके बाद किसान विकास पत्र में निवेश के लिए अकाउंट ओपन हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited