PPF Rules: पीपीएफ में हर महीने 5 तारीख तक जमा कर दें पैसा, वरना हो जाएगा ब्याज का नुकसान, जानिए कैसे

PPF Interest Rate: पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज की कैलकुलेशन हर महीने की 5वीं और आखिरी तारीख के बीच खाते में मौजूद न्यूनतम बैलेंस पर की जाती है। इसलिए यदि 5 तारीख या उससे पहले पैसा जमा कर दिया जाता है तो आपको जमा राशि बढ़ जाएगी।

PPF Interest Rate

पीपीएफ में निवेश की खास ट्रिक

मुख्य बातें
  • पीपीएफ में 5 तारीख तक जमा करें पैसा
  • बाद में जमा किए जाने वाली राशि पर नहीं मिलता ब्याज
  • फिलहाल पीपीएफ पर 7.1 फीसदी है ब्याज दर
PPF Interest Rate: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक सरकारी निवेश योजना है, जिसे पोस्ट ऑफिस चलाता है। ये एक सेफ स्कीम है। मगर पीपीएफ से अधिकतम फायदा उठाने के लिए आपको एक खास ट्रिक का पता होना चाहिए। जो भी लोग पीपीएफ में निवेश करते हैं, उन्हें हमेशा हर महीने की पांच तारीख या उससे पहले अपनी किस्त जमा करने की कोशिश करनी चाहिए। पीपीएफ नियम के अनुसार, इससे जमा राशि पर उस महीने के लिए ब्याज प्राप्त करने में मदद मिलती है। पीपीएफ पर इस समय मिलने वाली ब्याज दर 7.1 फीसदी है। 5 तारीख या उससे पहले पीपीएफ की किस्त क्यों जमा कर देनी चाहिए, इसकी कैलकुलेशन आगे समझिए।

ये भी पढ़ें -

इसलिए 5 तारीख तक करें निवेश

पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज की कैलकुलेशन हर महीने की 5वीं और आखिरी तारीख के बीच खाते में मौजूद न्यूनतम बैलेंस पर की जाती है। इसलिए यदि 5 तारीख या उससे पहले पैसा जमा कर दिया जाता है तो आपको जमा राशि बढ़ जाएगी।
वरना मान लीजिए आप 5 तारीख के बाद पैसा जमा करते हैं तो आपको 5 तारीख तक जो जमा राशि होगी, उसी पर ब्याज मिलेगा। इससे उस राशि पर आपको ब्याज हासिल नहीं होगा, जो आप 5 तारीख के बाद जमा करेंगे।

उदाहरण से समझिए पूरा गणित

मान लीजिए कि आपके पीपीएफ खाते में 5 मार्च, 2024 को 2 लाख रुपये का बैलेंस था, और आपने 6 मार्च, 2024 को 1 लाख रुपये और जमा किए, तो नियमों के अनुसार 5 मार्च से 31 मार्च 2024 के बीच खाते में न्यूनतम बैलेंस रहा है 2 लाख रु। आपको इसी पर ब्याज मिलेगा।
इसका मतलब है कि आपको मार्च 2024 के लिए 6 तारीख को जमा किए 1 लाख रु पर ब्याज नहीं मिलेगा। यदि ये राशि 5 मार्च या उससे पहले जमा की गयी होती तो आपको पूरी राशि पर ब्याज मिलता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited