100% रिस्क फ्री और जबरदस्त रिटर्न वाले इस तरीके में कर सकते हैं इन्वेस्ट

क्या आप भी अपने पैसों को इन्वेस्ट करने के लिए एक ऐसा विकल्प तलाश रहे हैं जिसमें आपको शानदार रिटर्न्स तो मिलें लेकिन यह तरीका फुलप्रूफ सुरक्षित भी हो? अगर हां तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आये हैं जिसमें आपको FD और NSC जैसी योजनाओं से भी ज्यादा शानदार रिटर्न्स मिलते हैं।

Invest In RBI Floating Rates Savings Bonds

RBI के फ्लोटिंग रेट्स सेविंग्स बॉन्ड्स में करें इन्वेस्ट और पाएं जबरदस्त

RBI Floating Rate Savings Bonds: पैसे इन्वेस्ट करते हुए अक्सर हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती इन्वेस्टमेंट के विकल्प की होती है। हर कोई इन्वेस्टमेंट का ऐसा तरीका ढूंढता है जिसमें शानदार रिटर्न्स तो मिलें ही पर साथ ही रिस्क न हो या फिर बहुत ही कम हो। जबकि अक्सर हमें इसका उलट ही देखने को मिलता और कम रिस्क के साथ-साथ रिटर्न्स भी कम हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें इन्वेस्ट करके आप न सिर्फ तगड़े रिटर्न का मजा ले सकते हैं बल्कि यह तरीका 100% सुरक्षित भी है। हम यहां भारत के केंद्रीय बैंक RBI द्वारा जारी किये जाने वाले फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स के बारे में बात कर रहे हैं।

क्या है RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स?

यह सेविंग्स का वह तरीका है जो सरकार की गारंटीड सुरक्षा के साथ आता है। जहां फिक्स्ड रेट बॉन्ड्स में मैच्योर होने की अवधी तक इंटरेस्ट रेट फिक्स्ड रहता है, वहीं फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स में आपको फिक्स्ड रेट नहीं मिलता है। राष्ट्रीय सेविंग्स स्कीम में आपको जितना इंटरेस्ट रेट मिलता है, RBI इन बॉन्ड्स में आपको उससे 35 BPS यानी बेसिस पॉइंट्स ज्यादा इंटरेस्ट प्रदान करता है।

सुरक्षा है गारंटीड

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि ये सेविंग्स बॉन्ड्स RBI द्वारा जारी किये जाते हैं इसलिए इनपर सुरक्षा की गारंटी भी सरकार की होती है। अगर आप RBI द्वारा जारी किये जाने वाले इन फ्लोटिंग बॉन्ड्स में अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो सुरक्षा के साथ ही आपको 8% से ज्यादा का इंटरेस्ट रेट भी मिलता है। RBI द्वारा जारी किये जाने वाले इन सेविंग्स बॉन्ड्स की मैच्योर की अवधी सात साल की होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited