Special Rajdhani Train: दिवाली-छठ पर बिहार जाने वालों को रेलवे ने दिया तोहफा, राजधानी एक्सप्रेस से खास होगा आपका सफर

Special Rajdhani Train: दिवाली (Diwali) और छठ (Chhath) के मौके पर बिहार (Bihar) जाने वाले यात्रियों के लिए विशेष ट्रेनें (Special Trains) की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकती है।

train

IRCTC Special Trains: दिवाली-छठ पर जाना है घर, तो रेलवे दे रहा है ये खास सर्विस

Special Rajdhani Train: दिवाली (Diwali) और छठ (Chhath) के मौके पर बिहार (Bihar) जाने वाले यात्रियों के लिए विशेष ट्रेनें (Special Trains) चलाई जाती हैं पर उनमें यात्री सुविधाओं का आभाव के साथ - साथ देरी से चलने की वजह से बहुत सारे लोग उन विशेष ट्रेनों में यात्रा करने से हिचकते है। दिल्ली पटना के बीच फ्लाइट की टिकट भी 15 से 20 हजार के बीच मिल रहा है। ऐसे में उत्तर रेलवे ने इस बार खास यात्री यानी रेलवे के प्रीमियम कैटेगरी के यात्रियों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पटना (Delhi Patna Train) के बीच में चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) के साथ एक और डुप्लीकेट या क्लोन राजधानी चला रही है। यात्री इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या फिर टिकट काउंटर से बुधवार सुबह से कर सकते हैं।
ये है ट्रेन का रूट और समय (Train Time Table)
इस स्पेशल राजधानी नई दिल्ली से पटना (New Delhi-Patna Train) के लिए बीच राजेन्द्र नगर राजधानी के खुलने के 2 घंटे बाद रात 7.10 चलेगी। वही दुसरे दिन सुबह 06.50 बजे पटना पहुंचेगी। इस ट्रेन की समय और तारीख की बात करें, तो 02250 नई दिल्‍ली-पटना फेस्टिवल स्‍पेशल राजधानी 22, 25 और 27 अक्टूबर को नई दिल्‍ली से सांय 07.10 बजे प्रस्‍थान कर अगले दिन सुबह 06.50 बजे पटना पहुंचेगी।
वहीं वापसी की दिशा में 02249 पटना-नई दिल्‍ली राजधानी एक्सप्रेस स्‍पेशल दिनांक 23 और 26.10.2022 को पटना से सुबह 09.00 बजे प्रस्‍थान कर उसी दिन सांय 08.55 बजे नई दिल्‍ली पहुंचेगी।नई दिल्‍ली-पटना-नई दिल्‍ली राजधानी स्‍पेशल रेलगाड़ी रास्ते में कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जं. तथा पं. दीन दयाल उपाध्‍याय जं. स्‍टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी ।
पैंट्री से लेकर कंबल भी होगा उपलब्ध
उत्तर रेलवे के CPRO चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर दीपक कुमार ने टाइम्स नाउ नवभारत को बताया रेलवे (Indian Railways) पहली बार अपने प्रीमियम कैटेगरी की यात्रियों को ध्यान में रखकर नई से पटना रूट के लिए राजधानी स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है। जिनका ना केवल टाइमिंग वही है बल्कि यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए ट्रेन में पैंट्री से लेकर कंबल लीलन की भी सुविधा उपलब्ध होगी।
खाने पीने की नहीं होगी कोई दिक्कत
नई स्पेशल राजधानी में पेंट्री कार भी मौजूद होगा जिससे यात्रियों को खाने पीने की कोई दिक्कत नहीं होगी। साथ में ट्रेन में फर्स्ट ऐसी, 2nd ऐसी और 3र्ड ऐसी तीनो क्लास के डब्बे मौजूद रहेंगे। जिससे सभी कैटेगरी के यात्रियों के लिए सीट उपलब्ध हो सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुंदन सिंह author

16 साल का अनुभव, राजनीति, पॉलिसी, पार्लियामेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर मामले में लिखता हूँ। एन्वॉयरमेंट से लेकर खेती किसानी पसंदीदा विषयऔर देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited