क्या लाल रंग की कार के इंश्योरेंस अधिक प्रीमिमय लगता है, जानिए बीमा से जुड़ी जरूरी बातें

कई लोगों का मानना है कि लाल कार का प्रीमियम आम कारों के मुकाबले अधिक लगता है। ऐसे ही कई सवाल कार इंश्योरेंस को लेकर लोगों के मन में घूमते रहते हैं। किसी क्लेम के दौरान आपको अपने कवरेज के दायरे को समझना आवश्यक है, ताकी आपको नुकसान न झेलना पड़े।

Car Insurance, Car Insurance Premium, कार इंश्योरेंस,

Car Insurance, Car Insurance Premium, कार इंश्योरेंस,

कार इंश्योरेंस (Car Insurance) किसी भी वाहन मालिक के लिए एक बेहद जरूरी निवेश है। लेकिन इश्योरेंस एक ऐसी चीज है, जिसको लेकर हमेशा लोगों के मन कंफ्यूजन बना रहता है। कार इंश्योरेंस को लेकर कई सारी गलत धारणाएं भी मौजूद हैं, जिसकी वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कार इंश्योरेंस को लेकर कुछ ऐसी बातें हैं, जिसको लेकर हमेशा लोगों के मन में सवाल उठते रहते हैं।

क्या रंगों के हिसाब से लगता प्रीमियम?

कई लोगों का मानना है कि लाल कार का प्रीमियम आम कारों के मुकाबले अधिक लगता है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। वाहन के रंग के कार इंश्योरेंस के प्रीमियम पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है। कार की मैन्युफैक्चरिंग, मॉडल, ड्राइविंग हिस्ट्री और आप कहां रहते हैं। ये सब फैक्टर कार इंश्योरेंस के प्रीमियम के लिए मायने रखते हैं। बीमाकर्ता जोखिम कारणों के आधार पर प्रीमियम दरें निर्धारित करते हैं, न कि आपके वाहन के रंग के आधार पर।

मिनिमम रिक्वायर्ड बीमा कवरेज

कुछ लोग पैसे बचाने के लिए मिनिमम रिक्वायर्ड बीमा कवरेज चुनते हैं। जानकारों का मानना है कि इस तरह का बीमा आपके प्रीमियम को कम तो कर सकता है। लेकिन दुर्घटना की स्थिति में यह आपको आर्थिक रूप से कमजोर बना सकता है। गोयल कहते हैं मिनिमम रिक्वायर्ड बीमा कवरेज किसी गंभीर दुर्घटना से जुड़ी सभी लागतों को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए अपनी संपत्ति की पर्याप्त सुरक्षा के लिए अक्सर हाई कवरेज वाली बीमा पॉलिसी लेने के बारे में विचार करना चाहिए।

इंश्योरेंस कवरेज का दायरा

कार बीमा पॉलिसी चुनिंदा दुर्घटनाओं को कवर करती है। इसमें आम तौर पर टक्कर, चोरी, और आपके द्वारा दूसरों को पहुंचाई गई चोट या संपत्ति की क्षति के लिए कवर शामिल होता है। हालांकि, प्राकृतिक आपदाओं के कारण क्षति, सामान्य टूट-फूट, या उबर या लिफ्ट जैसी राइडशेयर सेवाओं के लिए गाड़ी चलाते समय दुर्घटनाएं बीमा में कवर नहीं होती हैं। किसी क्लेम के दौरान आपको अपने कवरेज के दायरे को समझना आवश्यक है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited