RBI on Paytm: क्या 15 मार्च के बाद भी चलती रहेगी Paytm की QR, साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन सर्विस, जानें RBI ने क्या कहा है

RBI on Paytm: वन97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर करने से पहले की तरह बिना किसी रुकावट के मर्चेंट पेमेंट सुनिश्चित होगा। ​​RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विस की समय सीमा 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है।

RBI on Paytm QR code

RBI on Paytm QR code

RBI on Paytm: भारत में QR और मोबाइल के जरिए पेमेंट की सुविधा देने वाली दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम इस वक्त रिजर्व बैंक के संदेह के घेरे में है। पेटीएम ने छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े एंटरप्राइज तक मर्चेंट के लिए मजबूत डिजिटल इकोसिस्टम बनाया है। बीते दिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि पेटीएम की मर्चेंट पेमेंट सर्विस बिना किसी रुकावट के 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेगी।

क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन

एक एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने यह भी पुष्टि की कि वह मर्चेंट को बिना किसी रुकावट के पमेंट के साथ सशक्त बनाना जारी रखेगी। पेटीएम के क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन हमेशा की तरह चालू रहेंगे। मर्चेंट बिना किसी समस्या के इन सेवाओं का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। पहले की तरह बिना किसी रुकावट के मर्चेंट के पेमेंट सेटलमेंट को सुनिश्चित करने के लिए वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने अपना नोडल अकाउंट एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है।

15 मार्च के बाद भी करते रहेंगे काम

वन97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर करने से पहले की तरह बिना किसी रुकावट के मर्चेंट पेमेंट सुनिश्चित होगा। वन 97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन अपने सभी मर्चेंट पार्टनर के लिए बिना किसी रुकावट के काम करना जारी रखेंगे। आरबीआई ने इस बात की पुष्टि की है कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन 15 मार्च के बाद भी हमेशा की तरह काम करती रहेगी।
स्ट्रीट वेंडरों, छोटी दुकानों से लेकर मॉल तक, पेटीएम के प्रोडक्ट्स जैसे पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन का इस्तेमाल हो रहा है।

RBI ने बढ़ाई डेडलाइन

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विस की समय सीमा 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है। इसमें कहा गया है कि ग्राहक जमा, क्रेडिट लेनदेन, प्रीपेड सेवाएं, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल 15 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। इससे पहले, आरबीआई ने पेटीएम की सहायक कंपनी को 29 फरवरी से अपने वॉलेट या खातों में आगे जमा, टॉप-अप या क्रेडिट लेनदेन स्वीकार करने से रोक दिया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited