सिर्फ 123 महीनों में डबल करें पैसा! SBI FD से भी ज्यादा मिलेगा रिटर्न

Kisan Vikas Patra: सिर्फ भारत में रहने वाले भारतीय ही किसान विकास पत्र खरीदने के पात्र हैं। अनिवासी भारतीयों को केवीपी योजना में निवेश करने की अनुमति नहीं है।

money

123 महीनों में आप भी डबल करें पैसा!

मुख्य बातें
  • किसान विकास पत्र टैक्स लाभ प्रदान नहीं करता है।
  • यह योजना ट्रस्टों को केवीपी खरीदने की अनुमति देती है।
  • लेकिन कंपनियां केवीपी प्रमाणपत्र नहीं खरीद सकती हैं।
नई दिल्ली। किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) सरकार की सेविंग स्कीम है। इसे शुरू में विशेष रूप से किसानों के लिए डिजाइन किया गया था लेकिन अब यह सभी के लिए खुली है। हालांकि योजना का नाम बताता है कि यह सिर्फ किसानों के लिए है, लेकिन आप भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत, आप KVP सर्टिफिकेट खरीदने के लिए कम से कम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसमें कम से कम 123 महीने या 10 साल और 3 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है।
कितना कर सकते हैं निवेश?
निवेश सिर्फ 1,000 रुपये के गुणकों में किया जा सकता है क्योंकि प्रमाण पत्र सिर्फ चार मूल्यवर्ग में उपलब्ध हैं- 1,000 रुपये, 5,000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये। इस स्कीम (Governmet Scheme) में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है, जिसका अर्थ ये है कि आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं। 50,000 रुपये से ज्यादा के निवेश के लिए, आपको अपने पैन कार्ड (PAN Card) की जानकारी देनी होगी।
किसान विकास पत्र के फायदे (Kisan Vikas Patra Benefits)
वर्तमान में केवीपी स्कीम में बचत पर सालाना 7 फीसदी ब्याज दर मिलता है, जो चक्रवृद्धि है। मैच्योरिटी के समय में आपका निवेश 123 महीनों में लगभग दोगुना हो जाएगा। हालांकि, हर तिमाही में सरकार की ओर से ब्याज दर की समीक्षा और इसमें बदलाव किया जाता है। इस छोटी बचत योजना में मिलने वाला ब्याज भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ओर से मिलने वाली उच्च ब्याज दर से भी अधिक है। एसबीआई 2 से 3 साल की जमा राशि पर 6.25 फीसदी ब्याज देता है और वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 6.9 फीसदी की पेशकश कर रहा है।
केवीपी योजना एक कम रिस्क वाली सेविंग स्कीम है। यह सरकार द्वारा समर्थित है। योजना में निवेश की गई राशि के लिए सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। केवीपी सर्टिफिटेक में निवेश पर ब्याज वित्त मंत्रालय द्वारा तय किया जाता है।
कौन कर सकता है निवेश?
कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, वह इस योजना में निवेश कर सकता है और प्रमाण पत्र खरीद सकता है। इस योजना में निवेश के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है, जिसका अर्थ है कि वरिष्ठ नागरिक भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं। यह योजना नाबालिगों को केवीपी प्रमाणपत्र में निवेश करने और खरीदने की भी अनुमति देती है। हालांकि, अकाउंट एक वयस्क के पास होना चाहिए।
(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited