Ladli Behan Yojana: आ गई लाडली बहनों की 16वीं किस्त, ऐसे चेक करें बैलेंस, जाने कौन उठा सकता है योजना का लाभ

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी है। 16 वीं किस्त के माध्यम से राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं। क्या आप भी इस योजना का हिस्सा हैं? आइये आपको बताते हैं कि आप अकाउंट में आये पैसे कैसे चेक कर सकते हैं। साथ ही अगर आप इस योजना का हिस्सा बनना चाहती हैं तो आपको इसकी पात्रता के बारे में बताते हैं।

Ladli Behan Yojana

आ गई लाडली बहनों की 16वीं किस्त, ऐसे चेक करें बैलेंस, जाने कौन उठा सकता है योजना का लाभ

Ladli Behan Yojana: हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना चलाई जाती है और इस योजना का लाभ विशेष रूप से राज्य की महिलाओं को मिलता है। मोहन यादव की अध्यक्षता वाली मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 16वीं किस्त के माध्यम से 1574 करोड़ रुपये जारी किये गए हैं। इस योजना के तहत हर महीने 10 तारीख को महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की किस्त जारी की जाती है। 16वीं किस्त के माध्यम से राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभ होगा। क्या आप भी इस योजना का हिस्सा हैं? आइये आपको बताते हैं कि आप इस योजना के तहत आने वाले पैसे को कैसे चेक कर सकती हैं। अगर आप इस योजना का हिस्सा नहीं हैं तो जान लीजिये कि इस योजना की पात्रता की क्या शर्तें और नियम हैं?

ऐसे चेक करें पैसे आये या नहीं
क्या आपके खाते में लाडली बहन योजना की 16वीं किस्त के पैसे आ गए हैं? आप बेहद आसान स्टेप्स में यह ऐसे चेक कर सकती हैं:
स्टेप 1: सबसे पहले लाडली बहन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
स्टेप 2: इसके बाद आवेदन और भुगतान का स्टेटस चेक करने वाले विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 3: इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें। अब नया पेज खुलेगा जहां स्क्रीन पर मौजूद बॉक्स में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया OTP डालना है। इसके बाद आपके पैसों का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगा।

क्या है योजना की पात्रता
इस योजना का लाभ केवल महिलाएं उठा सकती हैं जो स्थानीय रूप से मध्य प्रदेश से हैं। मध्य प्रदेश की भी सभी औरतें इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती हैं। महिला की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और 60 साल से अधिक उम्र नहीं होनी चाहिए। महिला के परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। महिला अगर संयुक्त परिवार से है तो परिवार के पास 5 एकड़ की जमीन नहीं होनी चाहिए। साथ ही महिला के परिवार का सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited