SBI vs PNB Bank: किस बैंक में एफडी पर सीनियर सिटीजन को होगा ज्यादा फायदा?

Latest Fixed Deposit Interest Rate: आईसीआईसीआई बैंक की एफडी स्कीम सबसे सुरक्षित एफडी में से एक है। इसे 'AAA' के ​​रूप में दर्जा दिया गया है, जो सबसे सुरक्षित निवेश ग्रेड है।

MONEY

किस बैंक में एफडी पर सीनियर सिटीजन को होगा ज्यादा फायदा?

मुख्य बातें
फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का सबसे पसंदीदा विकल्प में से एक है।फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में जमा राशि सुरक्षित होती है।आम नागरिकों की तुलना में सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा फायदा होता है।
नई दिल्ली। ज्यादातर बैंक सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर बाजार के ज्यादा ब्याज प्रदान करते हैं। आरबीआई की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बदलाव किया गया है और एफडी पर निवेशकों को एक बार फिर उच्च दरें मिल रही हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट पर मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। इससे यह निवेशकों की आवश्यकताओं के लिए अत्यधिक अनुकूलित हो जाती है।
बाजार में कई ऐसे प्राइवेट लेंडर्स हैं जो उद्योग के औसत से भी ज्यादा ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। जब अपनी जीवन भर की बचत जमा करने की बात आती है तो निवेशक ज्यादातर बड़े बैंकों पर भरोसा करते हैं। आइए जानते हैं देश के 3 प्रमुख बैंकों द्वारा एफडी पर प्रदान की जाने वाली ब्याज दर।
भारतीय स्टेट बैंक
भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 12 अगस्त 2022 से 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी की ब्याज दरों में संशोधन किया था। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष 'एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट' (SBI Wecare Deposit) शुरू की गई थी, जिसमें 30 बीपीएस का अतिरिक्त प्रीमियम (मौजूदा 50 बीपीएस से अधिक) का भुगतान किया जाता है। यह रिटेल टीडी पर 5 साल और उससे ज्यादा की अवधि के लिए है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट स्कीम 31 मार्च 2023 तक उपलब्ध है। एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनभोगियों को देय ब्याज दर लागू दर से 1.00 फीसदी ज्यादा होगी।
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
60 साल और 80 साल तक के वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल तक की अवधि के लिए लागू दरों पर 50 आधार अंक का अतिरिक्त लाभ होता है। वहीं 2 करोड़ रुपये से कम की घरेलू जमा पर 5 साल से ज्यादा की अवधि के लिए 80 आधार अंकों का अतिरिक्त लाभ मिलता है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, स्टाफ सदस्यों के साथ-साथ रिटायर्ड स्टाफ मेंबर्स को (जो वरिष्ठ नागरिक हैं) अधिकतम 5 साल तक की अवधि के लिए 150 बीपीएस और 5 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए 180 आधार अंक का अतिरिक्त लाभ होगी। इसके अलावा, 80 वर्ष से अधिक आयु के सुपर सीनियर सिटीजन को सभी मैच्योरिटी अवधि में लागू कार्ड दर पर 80 बीपीएस की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Dimple Alawadhi author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited