LIC Bima Jyoti Policy: LIC की जोरदार स्कीम, सुरक्षा के साथ जबरदस्त रिटर्न की गारंटी, मिलते हैं कई फायदे

LIC Bima Jyoti Policy: यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, इंडीविजुअल और लाइफ इंश्योरेंस सेविंग्स प्लान है। इस पॉलिसी में भी और भी कई तरह के फायदे मिलते हैं। इस स्कीम में मैच्योरिटी के साल से पांच साल पहले तक ही प्रीमियम भरना होगा। इस पॉलिसी में 15 से 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।

LIC Bima Jyoti Policy,

LIC Bima Jyoti Policy,

LIC Bima Jyoti Policy : देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) निवेश की सुरक्षा के साथ जोरदार रिटर्न की भी गारंटी देती है। LIC की कई स्कीम्स लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। इनमें से एक है LIC बीमा ज्योति पॉलिसी (LIC Bima Jyoti Policy)। इस स्कीम के तहत पॉलिसी होल्डर्स के परिवार को सुरक्षा के साथ सेविंग का भी लाभ मिलता है। यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, इंडीविजुअल और लाइफ इंश्योरेंस सेविंग्स प्लान है। इस पॉलिसी में भी और भी कई तरह के फायदे मिलते हैं।

एकमुश्त गारंटीड रिटर्न

अगर पॉलिसीहोल्डर की पॉलिसी की अवधि के दौरान आकस्मिक मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को वित्तीय सहायता दी जाती है। अगर स्कीम के मैच्योर होने तक पॉलिसी होल्डर्स जीवीत रहता है, तो उसे एकमुश्त गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसके अलावा पॉलिसी के दौरान इसके आधार पर लोन भी लिया जा सकता है। पॉलिसी में निवेश पर एक लाख रुपये का मिनिमम सम एश्योर्ड मिलता है।

कितना करना होगा निवेश

LIC की इस पॉलिसी में मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी में कम से कम 5000 रुपये का निवेश करना होगा। यह निवेश की न्यूनतम रकम है। अगर कोई तीन महीने पर निवेश करता है, तो उसे 15000 रुपये का निवेश करना होगा। इसी तरह सालाना आधार पर 50,000 रुपये निवेश करने होंगे। इस पॉलिसी में 15 से 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।

कौन कर सकता है निवेश

इस स्कीम में मैच्योरिटी के साल से पांच साल पहले तक ही प्रीमियम भरना होगा। यानी अगर आपने 20 साल के लिए पॉलिसी ली है, तो आपको 15 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 90 दिन से 60 साल की उम्र तक इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। मैच्योरिटी के न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम आयु 75 साल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited