LIC Jeevan Azad Plan: LIC की जोरदार स्कीम, निवेश करने वाले को मिलेगा गारंटीड रिटर्न

LIC Jeevan Azad Plan: LIC की कुछ पॉलिसियां लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। ऐसी ही एक पॉलिसी है जीवन आजाद प्लान (Jeevan Azad Plan)। जब यह पॉलिसी लॉन्च हुई थी, तो लोगों के बीच इसे जोरदार रिस्पॉन्स मिला था। जीवन आजाद पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये और मैक्सिमम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है।

Jeevan Azad Plan

Jeevan Azad Plan

LIC Jeevan Azad Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी सरकारी इंश्योरेंस कंपनी है। आमतौर LIC की पॉलिसी में पैसा निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। इसलिए बड़ी संख्या में लोगों ने इसकी स्कीम निवेश किया है। LIC के पास कई तरह की पॉलिसी मौजूद है। इसके अलावा समय-समय पर यह नई-नई पॉलिसी भी लॉन्च करती रहती है। LIC की कुछ पॉलिसियां लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। ऐसी ही एक पॉलिसी है जीवन आजाद प्लान (Jeevan Azad Plan)। जब यह पॉलिसी लॉन्च हुई थी, तो लोगों के बीच इसे जोरदार रिस्पॉन्स मिला था और एक महीने से भी कम समय में 50,000 पॉलिसी बिक भी गई थी।

कितने साल के लिए खरीद सकते हैं

एलआईसी के इस प्लान को 15 से 20 साल तक के पीरियड के लिए खरीदा जा सकता है। इस स्कीम के जरिए पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर निवेशक को गारंटीड एकमुश्त पैसा मिलेगा। जीवन आजाद पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये और मैक्सिमम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है। मैच्योरिटी तक जीवत रहने वाले पॉलिसी होल्डर को पूरी राशि दी जाती है। मान लीजिए कि कोई 30 साल का व्यक्ति 18 साल के लिए इस स्कीम को लेता है, तो उसे दो लाख रुपये के सम एश्योर्ड के लिए 12,038 रुपये 10 साल तक ही जमा करना होगा।

लाइफ इंश्योरेंस सुविधा

LIC की जीवन आजाद पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इस पॉलिसी को लेने वाले व्यक्ति को मैच्योरिटी पीरियड तक लाइफ इंश्योरेंस सुविधा मिलती है और एंडोमेंट प्लान की तरह स्कीम के मैच्योर होने पर एक तय राशि भी मिलेगी। जीवन आजाद पॉलिसी एक लिमिटेड प्लान है, जिसके तहत प्रीमियम पेमेंट प्लान पॉलिसी टर्म में से 8 साल घटाने के बराबर होता है। इसका मतलब होता है कि आपको पूरे समय तय प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है।

प्रीमियम भुगतान प्लान

इसे आसान भाषा में समझते हैं। मान लीजिए कि आपने 20 साल के लिए जीवन आजाद पॉलिसी ली। लेकिन आपको 20 साल की बजाय 12 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसी तरह 18 साल की पॉलिसी के लिए 10 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। LIC की इस स्कीम में प्रीमियम भरने के लिए आपको मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना भरने का ऑप्शन मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited