LIC की धमाकेदार स्कीम, रोजना 194 रुपये बचाकर पा सकते हैं 40 लाख की मोटी रकम

जीवन लाभ पॉलिसी में 8 साल की उम्र से लेकर 59 साल की उम्र तक के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम का मिनिमम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये है। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इसमें पॉलिसीहोल्ड को मृत्यु पर इंश्योरेंस कवर मिलता है। बीमा कंपनी ने इस स्कीम को 2020 में लॉन्च किया था।

Saving Tips, lic, Lic Jeevan Labh, LIC Schemes, LIC Jeevan Labh Policy, एलआईसी,

Saving Tips, lic, Lic Jeevan Labh, LIC Schemes, LIC Jeevan Labh Policy, एलआईसी,

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश के नागरिकों के लिए कई स्कीम चलाती है। इस स्कीम में लंबे समय के लिए निवेश कर अपने भविष्य के लिए मोटी रकम जमा की जा सकती है। इसके लिए LIC की जीवन लाभा पॉलिसी को विकल्प के रूप में चुना जा सकता है। बीमा कंपनी ने इस स्कीम को 2020 में लॉन्च किया था। यह एक बेसिक एंडाओमेंट प्लान है। इसमें लिमिटेड टाइम पीरियड के लिए प्रीमियम जमा करना होता है।

किस उम्र के लोग खरीद सकते हैं पॉलिसी

जीवन लाभ पॉलिसी में 8 साल की उम्र से लेकर 59 साल की उम्र तक के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम का मिनिमम सम एश्योर्ड 2 लाख रुपये है। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इसमें पॉलिसीहोल्ड को मृत्यु पर इंश्योरेंस कवर मिलता है। साथ ही जरूरत पड़ने पर इस पॉलिसी के आधार पर आसानी से लोन ले सकते हैं।

कितने रुपये जमा करने होंगे

LIC की जीवन लाभ स्कीम में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर भविष्य के लिए मोटी रकम जमा कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी उम्र 25 साल है और 25 साल के लिए इस स्कीम को खरीदते हैं। इसके लिए आपने 15 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लिया। इस तरह आपको पॉलिसी के पहले साल में 70,188 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। दूसरे साल से प्रीमियम की राशि 68,677 रुपये हो जाएगी। यानी मंथली आधार पर आपको 5842 रुपये की सेविंग करनी होगी। अगर रोजाना आधार पर देखें, तो आपको LIC की इस स्कीम के प्रीमियम को भरने के लिए करीब 194 रुपये बचाने होंगे।

ऐसे मिलेगी 40 लाख की मोटी रकम

25 साल के बाद जब आपकी स्कीम मैच्योर हो जाएगी तो आपको करीब 40 लाख रुपये की मोटी रकम मिलेगी। ये रकम कैसे मिलेगी, इसे भी समझ लीजिए। 15 लाख रुपये का आपका सम एश्योर्ड होगा। 11,00,347 रुपये आपका जमा किया हुआ प्रीमियम होगा। बोनस के रूप में करीब 18,75,000 रुपये मिलेंगे। फाइनल एडिशन बोनस के रूप में 6,75,000 रुपये मिलेंगे। इस तरह आपको 25 साल बाद 40,50,000 रुपये की राशि मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited