आपके बच्चों को लखपति बना देगी LIC की ये स्कीम, कॉलेज फीस की नहीं होगी टेंशन

​20 साल तक आपको प्रीमियम भरने के बाद इस फायदा तब मिलेगा जब आपके बच्चे की उम्र 25 साल हो जाएगी। जीवन तरुण पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 75,000 रुपये का है। 90 दिन से लेकर 12 साल तक की उम्र वाले बच्चों के लिए इस पॉलिसी को लिया जा सकता है।

Lic, Lic Jeevan Tarun,

Lic, Lic Jeevan Tarun,

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने देश के नागरिकों के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम चलाती है। इस बीमा कंपनी के पास हर उम्र के लोगों के लिए स्कीम है। LIC की एक स्कीम है जीवन तरुण पॉलिसी। इस स्कीम में माता-पिता निवेश कर अपने बच्चों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। 90 दिन से लेकर 12 साल तक की उम्र वाले बच्चों के लिए इस पॉलिसी को लिया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद बच्चे की 20 साल की उम्र तक आपको प्रीमियम भरना होगा।

बच्चों के नाम पर ही ले सकते हैं पॉलिसी

20 साल तक आपको प्रीमियम भरने के बाद इस फायदा तब मिलेगा जब आपके बच्चे की उम्र 25 साल हो जाएगी। जीवन तरुण पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 75,000 रुपये का है। इसकी मेक्सिसमम लिमिट तय नहीं की है। इस पॉलिसी को बच्चों के नाम पर ही लिया जा सकता है और मैच्योरिटी के बाद मिलने वाली राशि भी बच्चों को ही मिलती है। जीवन तरुण पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग पॉलिसी है। माता-पिता इस स्कीम में अपने बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी के खर्च तक लिए निवेश कर सकते हैं।

हर दिन बचाएं 150 रुपये

मान लीजिए कि आपके बच्चे की उम्र 12 साल है। अगर आप हर दिन 150 रुपये बचाकर जीवन तरुण पॉलिसी में निवेश करते हैं, तो सालभर में 54000 रुपये आप निवेश करेंगे। आप अपनी सहूलित के अनुसार, तीन महीने, छह महीने और सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

मच्यौरिटी पर मिलेगी कितनी राशि

इस तरह आप 8 साल में 4,32,000 रुपये का निवेश करेंगे। निवेश की राशि पर आपको 2,47,000 रुपये का बोनस मिलेगा। इसके बाद आपको 97,000 रुपये की राशि लॉयल्टी बोनस के रुप में मिलेगी। इस तरह आपको इस पॉलिसी के तहत 8,44,550 रुपये की राशि मैच्योरिटी पर मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited