LIC Jeevan Utsav: जीवन उत्सव प्लान में 10 फीसदी रिटर्न का क्या है गेम, बहुत लोग हो रहे हैं कंफ्यूज

LIC Jeevan Utsav Policy: ​जीवन उत्सव एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग और पूरी तरह से सेविंग बीमा पॉलिसी है। इसका मतलब यह है कि पॉलिसी से मिलने वाला रिटर्न शेयर मार्केट की गतिविधियों या कंपनी के मुनाफे से जुड़ा नहीं है। निवेश करने वालों को जीवनभर 10 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा।

lic jeevan utsav Policy

lic jeevan utsav Policy

LIC Jeevan Utsav Policy: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने पिछले दिनों जीवन उत्सव (Jeevan Utsav) के नाम से एक नई पॉलिसी लॉन्च की थी। बीमा कंपनी ने इस पॉलिसी को सबसे अलग बताया है। इस स्कीम में निवेश कर आप जीवनभर रिटर्न पा सकते हैं। लेकिन उम्रभर रिटर्न पर ही लोग कंफ्यूज हो रहे हैं।

10 फीसदी रिटर्न पर कंफ्यूजन

दरअसल, मामला ऐसा है कि एक शख्स हैं राकेश। उम्र है 28 साल। राकेश LIC की नई पॉलिसी जीवन उत्सव के बारे में पूछताछ कर रहे थे। लेकिन एक ही सवाल को कई बार अटक रहे थे। सवाल था कि क्या इस स्कीम में निवेश की राशि का 10 फीसदी रिटर्न उम्रभर मिलेगा... सवाल तो उनका असरदार है और वाजिब भी। तो चलिए राकेश के सवाल के जवाब को जान ही लिया जाए।

गारंटीड रिटर्न का दावा

जीवन उत्सव एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग और पूरी तरह से सेविंग बीमा पॉलिसी है। इसका मतलब यह है कि पॉलिसी से मिलने वाला रिटर्न शेयर मार्केट की गतिविधियों या कंपनी के मुनाफे से जुड़ा नहीं है। लेकिन बीमा कंपनी का दावा है कि निवेशकों को गारंटीड रिटर्न मिलेगा।यह पॉलिसी ग्राहक के पूरे जीवन भर लागू रहेगी और पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में लाभ या इनकम परिवार को दी जाएगी।

कैसे मिलेगा 10 फीसदी रिटर्न

जीवन उत्सव पॉलिसी में निवेश करने वालों को जीवनभर 10 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। हालांकि, इसका मतलब निवेश पर 10 फीसदी वार्षिक रिटर्न नहीं है। फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट के मामले में ग्राहकों को प्रीमियम पेमेंट की अवधि के आधार पर साल के अंत में मूल बीमा राशि का 10 फीसदी रिटर्न के रूप में मिलेगा। प्रीमियम भुगतान अवधि और इनकम पेमेंट मैट्रिक्स इस विकल्प पर भी लागू होता है।
मान लीजिए कि किसी ने 10 लाख रुपये के सम एश्योर्ड वाली बीमा पॉलिसी ली। तो फिर जीवनभर इसका 10 फीसदी यानी एक लाख रुपये सालाना रिटर्न के रूप में मिलेगा। जीवन उत्सव पॉलिसी में आप एक बार में ब्याज के साथ कुल राशि का 75 फीसदी तक निकाल सकते हैं। इसके बाद बची हुई राशि पर 5.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited