Ladli Lakshmi Yojana: लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटियों को 1,18,000 रुपये देती है शिवराज सरकार, ऐसे करें आवेदन

Ladli Lakshmi Yojana how to apply: लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरूआत हुए 15 साल से अधिक वर्ष हो गये हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिका के नाम से शासन की ओर से रूपये 1,18000/- का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। यहां जानें पात्रता, आवेदन, जरूरी दस्तावेज से संबंधित जानकारी।

Ladli Lakshmi Yojana: लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटियों को 1,18,000 रुपये देती है शिवराज सरकार, ऐसे करें आवेदन
MP Government Ladli Lakshmi Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) मध्यप्रदेश स्थापना उत्सव में 2 नवम्बर को लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का क्रियान्वयन शुरू करेंगे। रविन्द्र भवन में अपरान्ह 3 बजे होने वाले लाड़ली लक्ष्मी समारोह में 1437 लाड़ली बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए पहली किश्त 12 हजार 500 रूपये की प्रोत्साहन राशि का वितरण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए दो किश्तों में 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है। इसी दिन मुख्यमंत्री चौहान 'लाड़ली लक्ष्मी पथ' और 'लाड़ली लक्ष्मी वाटिका' का लोकार्पण भी करेंगे।
कब शुरू हुई लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Lakshmi Yojana)
लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरूआत हुए 15 साल से अधिक वर्ष हो गये हैं। शुरूआती दौर में 12वीं तक की शिक्षा का प्रावधान योजना के प्रथम चरण में रखा गया था। आज वे 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर अग्रसर हैं। इन बेटियों के उज्ज्वल भविष्य और आत्म-निर्भरता के लिये ही लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 शुरू की गई है।
क्या है लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Lakshmi Yojana overview)
प्रदेश में बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य् की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने एवं बालिकाओं के सर्वागीण विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना 01 अप्रैल 2007 से प्रारम्भ की गई। इसका उद्देश्य परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करना, विशेष रूप से दो बालिकाओं के जन्म के बाद बालक जन्म की आशा को हतोत्साहित करना, बाल विवाह को हतोत्साहित करना और कानूनी रूप से स्वीकृत उम्र में विवाह को प्रोत्साहित करना है।
लाड़ली लक्ष्मी योजना पात्रता (Ladli Lakshmi Yojana Eligibility)
  • 1 जनवरी 2006 अथवा उसके पश्चात् जन्मी बालिका।
  • बालिका स्थानीय आंगनवाड़ी केन्द्र में पंजीकृत हो।
  • माता-पिता मध्यप्रदेश के मूलनिवासी हों।
  • माता-पिता आयकर दाता न हो ।
  • माता-पिता जिनकी दो या दो से कम संतान हो, द्वितीय संतान के जन्म के पश्चात परिवार नियोजन अपनाया गया हो।
  • प्रथम प्रसव से जन्मी बालिका को बिना परिवार नियोजन के लाभ दिया जावेगा। द्वितीय प्रसव से जन्मी बालिका को लाभ दिये जाने हेतु माता/पिता को परिवार नियोजन अपनाया जाना आवश्यक है।
लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ (Ladli Lakshmi Yojana Benefits)
लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिका के नाम से शासन की ओर से रूपये 1,18000/- का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। योजनांतर्गत पंजीकृत बालिका को कक्षा 6 वीं में प्रवेश पर रूपये 2000/-, कक्षा 9 वीं में प्रवेश पर रू. 4000/-, कक्षा 11 वीं में प्रवेश पर रूपये 6000/- एवं कक्षा 12वीं में प्रवेश पर रू. 6000/- छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। लाड़ली बालिकाओं को कक्षा 12वीं के पश्चात् स्नातक अथवा व्यवसायिक पाठ्यक्रम में (पाठ्यक्रम अवधि न्यूनतम दो वर्ष) प्रवेश लेने पर रूपये 25000/- की प्रोत्साहन राशि दो समान किश्तों में पाठ्यक्रम के प्रथम एवं अंतिम वर्ष में दी जाएगी। लाड़ली बालिकाओं की उच्च शिक्षा (स्नातक) हेतु शिक्षण शुल्क शासन द्वारा वहन किया जाएगा। बालिका की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर, कक्षा 12 वी की परीक्षा में सम्मिलित होने पर एवं बालिका का विवाह, शासन द्वारा निर्धारित आयु पूर्ण करने के उपरांत होने पर राशि रुपये 1.00 लाख का अंतिम भुगतान किये जाने का प्रावधान है।
लाड़ली लक्ष्मी योजना 2022 के लिए दस्तावेज सूची (Ladli Lakshmi Yojana Documents)
  • बालिका का जन्म प्रमाण-पत्र
  • परिवार का निवास प्रमाण पत्र
  • बालिका और माता पिता की फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • बैंक खाते की पास बुक की कॉपी
  • पहचान प्रमाण पत्र
लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऐसे करें आवेदन (Ladli Lakshmi Yojana online application status)
इस लाड़ली लक्ष्मी योजना 2022 (ladli lakshmi yojana) का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है MP लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म ladlilaxmi.mp.gov.in पोर्टल पर जाकर भर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited