Magicbricks Rent Update: देश के 13 प्रमुख शहरों में किराये में 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी, अहमदाबाद, पुणे, कोलकाता में सबसे अधिक किराया

Magicbricks Rent Update: रिपोर्ट में इस अवधि के दौरान किराये की मांग में तिमाही-दर-तिमाही 14.8 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जबकि पिछली तिमाही में 16 फीसदी तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि हुई थी। उच्च किराये की मांग और किराए के साथ, आवासीय अचल संपत्ति एक आकर्षक निवेश बाजार बना हुआ है।

Magicbricks Rent Update

Magicbricks Rent Update

Magicbricks Rent Update: भारत के प्रमुख रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म मैजिकब्रिक्स ने अपना प्रमुख रेंटल अपडेट (अप्रैल-जून 2024) जारी किया है। इसमें पता चला है कि 13 प्रमुख भारतीय शहरों में किराये में साल-दर-साल 14.6 फीसदी और तिमाही दर तिमाही 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह औसतन 33.3 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति वर्ग फुट प्रति माह है। नवी मुंबई (6.2% तिमाही-दर-तिमाही), हैदराबाद (4.2% तिमाही-दर-तिमाही) और अहमदाबाद (4% तिमाही-दर-तिमाही) में औसत किराये में सबसे महत्वपूर्ण बढ़ोतरी देखने को मिली है।
नवी मुंबई में औसत किराया Q1 2024 (जनवरी-मार्च 2024) में 28.99 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति वर्ग फुट प्रति माह से बढ़कर Q2 2024 (अप्रैल-जून 2024) में 30.78 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति वर्ग फुट प्रति माह हो गया। इसी तरह, हैदराबाद में औसत किराया 22.01 रुपये प्रति वर्ग फुट से बढ़कर 22.93 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया, जबकि अहमदाबाद में किराया 17.25 रुपये प्रति वर्ग फुट से बढ़कर 17.94 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया।

किराये की मांग में कितनी बढ़ोतरी

रिपोर्ट में इस अवधि के दौरान किराये की मांग में तिमाही-दर-तिमाही 14.8 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जबकि पिछली तिमाही में 16 फीसदी तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि हुई थी। हालांकि, डिमांड के मुकाबले कम सप्लाई की वजह से मैप किए गए शहरों में सप्लाई में तिमाही-दर-तिमाही 2.2 फीसदी की कमी आई है, जिससे किराये में वृद्धि हुई है।
सबसे अधिक किराया मुंबई (82.28 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति वर्ग फुट), दिल्ली (33.72 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति वर्ग फुट) और ठाणे (29.84 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति वर्ग फुट प्रति वर्ग फुट) में है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि ग्रेटर नोएडा में औसत किराया 14.52 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति माह, नोएडा में 20.10 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति माह और बेंगलुरु में 28 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति माह है।

चरम पर आर्थिक गतिविधि

डायनमिक को समझाते हुए, मैजिकब्रिक्स के रिसर्च हेड अभिषेक भद्र ने विस्तार से बताया कि आर्थिक गतिविधि चरम पर होने के साथ, हम शॉर्ट से मिड अवधि में किराये की मांग और किराये दोनों में निरंतर वृद्धि की उम्मीद करते हैं। इसके अतिरिक्त, निर्माणाधीन प्रॉपर्टी के स्टॉक के पूरा होने के साथ किराये की यूनिट की सप्लाई में सुधार होने की उम्मीद है। कुल मिलाकर, मौजूदा लैंडस्केप मकान मालिकों और निवेशकों के लिए एक आशाजनक अवसर प्रस्तुत करता है, जो किराये के बाजार में अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करता है।
उच्च किराये की मांग और किराए के साथ, आवासीय अचल संपत्ति एक आकर्षक निवेश बाजार बना हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टॉप 13 शहरों में औसत किराया रिटर्न 3.6% है, जबकि अहमदाबाद, पुणे और कोलकाता में निवेश ने सबसे अधिक किराया रिटर्न (3.8%) प्रदर्शित किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited