अब ज्यादा आरामदायक होगा ट्रेन का सफर, त्योहारों में भी रेलवे स्टेशन पर नहीं होगी कोई भी दिक्कत!

Indian Railways: भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों की सहायता के लिए रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त कमर्शियल कर्मचारियों, आरपीएफ और आरपीएसएफ, जीआरपी कर्मियों, आदि की तैनाती की गई है।

train

अब त्योहारों में भी रेलवे स्टेशन पर नहीं होगी कोई भी दिक्कत!

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाता है। त्योहारी सीजन में ट्रेन से आना- जाना काफी बढ़ जाता है। भारत में लाखों लोग नौकरी के लिए अपने घर से दूर, किसी दूसरे शहर में रहते हैं। दिवाली (Diwali), धनतेरस (Dhanteras) और छठ पूजा (Chhath Puja) के अवसर पर कई लोग अपने घर जाते हैं और इसके लिए रेलवे की सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इन दिनों रेलवे स्टेशन पर भीड़ काफी बढ़ जाती है। इस बार भी त्योहारी सीजन के दौरान रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में कई गुना वृद्धि देखी जा रही है।
रखा जा रहा है यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान
रेलवे स्टेशन पर भीड़ से कई चुनौतियां भी उत्पन्न होती हैं। इससे निपटने के लिए स्टेशनों पर कई उपाय किए गए हैं, जैसे- मिनी कंट्रोल रूम, यात्रियों के लिए अतिरिक्त प्रतीक्षा क्षेत्र, अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती, मेडिकल सुविधाएं, आदि।
बरती जा रही हैं ये सावधानियां
जहां तक संभव हो, ट्रेनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्लेटफॉर्म नंबरों को पूर्व प्रदर्शित करने के सभी प्रयास किए जाते हैं। स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) सहित सभी रेक शेड्यूल डिपार्चर से कम से कम 30 मिनट पहले प्लेटफॉर्म पर रखे जाएंगे। उचित ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम सुनिश्चित किया जा रहा है। सभी ट्रेन सूचना बोर्ड काम करने की स्थिति में होंगे और अपडेटेड जानकारी दिखाएंगे। व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से नियमित निगरानी की जा रही है। रेलवे स्टेशन के पास रेलवे अस्पतालों को किसी भी संभावित अप्रिय घटना की स्थिति में तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।
मिनी कंट्रोल पैनल
टर्मिनल स्टेशनों पर संचालन, वाणिज्यिक, मेकैनिकल, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, आरपीएफ और चिकित्सा के नामित कर्मचारियों के साथ मिनी कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं। इन मिनी कंट्रोल रूम में टेलीफोन, ट्रेन की जानकारी जैसी सुविधाएं हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited