Atal Pension Yojana: 56 लाख से अधिक लोग हुए इसमें शामिल, जानें इसके फायदे और कैसे कर सकते हैं अप्लाई

रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी में वित्तीय सुरक्षा की टेंशन न हो इसके लिए भारत सरकार द्वारा भी नागरिकों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जाती हैं। अटल पेंशन योजना भी इन्हीं योजनाओं में से एक है। PFRDA द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2024-25 में 56 लाख लोग इस योजना में आवेदन कर चुके हैं। आज हम आपको इस योजना के बेनेफिट्स और इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

Atal Pension Yojana

56 लाख से अधिक लोग हुए इसमें शामिल, जानें इसके फायदे और कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट के बाद सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए पेंशन बेहद जरूरी होती है। इस बात को भारत सरकार भी बखूबी समझती है और इसीलिए सरकार द्वारा ऐसी बहुत सी योजनाएं चलाई जाती हैं जिनमें इन्वेस्ट कर आप रिटायरमेंट के बाद की अपनी जिंदगी को सुखद बना सकते हैं। ऐसी ही एक योजना अटल पेंशन योजना (APY) भी है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा साझा किए गए डेटा के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान इस योजना में 56 लाख से अधिक लोग नामांकन कर चुके हैं। आज हम आपको इस योजना में मिलने वाले बेनेफिट्स और इसके आवेदन के लिए मौजूद प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

अटल पेंशन योजना के फायदे

अटल पेंशन योजना में इन्वेस्ट कर आप बहुत से बेनेफिट्स प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी उम्र 18-40 साल है, इस योजना में इन्वेस्ट कर सकता है। ध्यान रहे, व्यक्ति का किसी न किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना चाहिए। अटल पेंशन योजना के तहत आप 60 वर्ष की उम्र के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये प्रतिमाह जितनी रकम पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। आपके द्वारा इन्वेस्ट की गई कुल रकम से आपकी मासिक पेंशन निर्धारित होती है। इस योजना में ऑटोमैटिक डेबिट की सुविधा भी है। जिसका मतलब ये है कि एक बार इस योजना का चुनाव करने के बाद आपको इसमें पैसे जमा करने की झंझट से मुक्ति मिल जाती है।

प्रियजनों का भी रखा जाएगा ध्यान

इस योजना से केवल तभी पैसे निकाले जा सकते हैं जब उम्र 60 साल से अधिक हो जाए या फिर पॉलिसीहोल्डर को कोई लाइलाज बिमारी हो जाए। यह योजना पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को पेंशन देती है। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद यह पॉलिसी नॉमिनी को 60 वर्ष तक पॉलिसीहोल्डर द्वारा जमा किये गए पैसे भी वापस कर देती है।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

अटल पेंशन योजना में आवेदन के लिए आपको नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
स्टेप 1: आपको अपने बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और अटल पेंशन योजना के लिए उपलब्ध फॉर्म को भरकर जमा करना होगा।
स्टेप 2: इस फॉर्म के साथ आपको अपने आधार कार्ड की दो फोटोकॉपी, डॉक्यूमेंट के रूप में लगानी होगी।
स्टेप 3: इसके बाद आपको बैंक के खाते के साथ जुड़ा अपना मोबाइल नंबर जमा करवाना होगा। योजना के तहत आपका रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको मैसेज के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited