PM Internship Scheme: रिलायंस, L&T जैसी 193 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका, कितने मिलेंगे पैसे, कैसे करें अप्लाई; जानें सब कुछ

आज शाम 5 बजे से युवा 193 कंपनियों में 90,000 से अधिक इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। रिलायंस, L&T, आइचर मोटर्स और मारूति सुजुकी समेत 193 कंपनियों द्वारा इंटर्नशिप के मौके युवाओं को दिए जाएंगे। यहां हम आपको बता रहे हैं कि इंटर्नशिप के तहत आपको कितने पैसे मिलेंगे और आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। और पढ़ें

PM Internship Scheme
Photo : Times Now Digital

रिलायंस, L&T जैसी 193 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका, कितने मिलेंगे पैसे, कैसे करें अप्लाई; जानें सब कुछ

PM Internship: रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सेन एंड टूब्रो, मारुती सुजुकी और आइचर मोटर्स समेत 193 कंपनियों ने PM इंटर्नशिप पोर्टल (PM Internship) पर 90,000 से अधिक इंटर्नशिप ऑफर की हैं। आज, 12 अक्टूबर 2024 को शाम 5 बजे से लोग इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपको इंटर्नशिप के तहत कितने पैसे मिलेंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि आप इनके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

200 से ज्यादा कंपनियों ने किया रजिस्टर

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स के साथ अभी तक PM इंटर्नशिप योजना के लिए 200 से ज्यादा कंपनियां रजिस्टर कर चुकी हैं। PM इंटर्नशिप योजना, मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स द्वारा चलाई जा रही है और वित्त वर्ष 24-25 के दौरान 1.2 लाख युवाओं को इंटर्नशिप के मौके प्रदान किए जाएंगे। ये इंटर्नशिप 24 क्षेत्रों में ऑफर की जाएंगी जिनमें ऑयल, गैस और एनर्जी क्षेत्र की हिस्सेदारी सबसे अधिक है। इसके साथ ही ट्रेवल & हॉस्पिटैलिटी, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और वित्तीय सुविधाओं समेत अन्य क्षेत्रों में भी इंटर्नशिप ऑफर की जाएंगी।

कितने मिलेंगे पैसे?

PM इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन करने वाले युवाओं को 1 साल के लिए संबंधित कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा हर महीने 4500 रुपये DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के रूप में युवाओं को दिए जाएंगे और साथ ही 500 रुपये कंपनी के CSR फंड से भी दिए जाएंगे। इस तरह 1 साल तक युवाओं को 5000 रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?
PM इंटर्नशिप योजना के तहत प्रदान किये जाने वाले मौकों का फायदा उठाने के लिए आपको नीचे बताये जा रहे आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
स्टेप 1: आपको सबसे पहेल PM इंटर्नशिप की आधिकारिक वेबसाइट (pminternship.mca.gov.in) पर जाना होगा।
स्टेप 2: इसके बाद आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा। नए पेज पर आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी है।
स्टेप 3: जानकारी दर्ज करने के बाद पोर्टल आपका एक रिज्यूमे तैयार कर लेगा। इसके बाद आपको लोकेशन, क्षेत्र, किस पद पर जाना चाहते हैं और क्वालिफिकेशन जैसे फैक्टर्स के आधार पर 5 इंटर्नशिप के लिए आवेदन करना होगा।
स्टेप 4: इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको एक कन्फर्मेशन पेज के माध्यम से बताया जाएगा कि आपका आवेदन सबमिट हो गया है। आप चाहें तो इसको डाउनलोड कर इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

कौन कर सकता है अप्लाई

  • ऐसे युवा जिनकी उम्र 21 से 24 साल के बीच है और जो किसी प्रकार की फुल टाइम नौकरी नहीं कर रहे हैं, वो इस योजना के तहत एक साल की इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इंटर्नशिप योजना के तहत ऐसे युवाओं को इंटर्नशिप का मौका दिया जाएगा जो कम से कम मेट्रिक पास हों।
  • इस योजना का लाभ पोस्ट-ग्रेजुएट युवाओं को नहीं मिलेगा और न ही सरकारी नौकरी वाले परिवारों से संबंध रखने वाले युवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • IIT, IIM, IISER या फिर CA और CMA जैसी डिग्री वाले युवा भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • ऐसे युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय वित्त वर्ष 23-24 के दौरान 8 लाख रुपये से ज्यादा थी, वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।
End of Article
Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। ...और देखें

Follow Us:
End Of Feed