वर्ल्ड कप का ऐसा फीवर, होटल के किराये 777 फीसदी बढ़े, इन शहरों में बढ़ी कमरों की मांग

Multifold jump in hotel room rents in cities hosting Cricket World Cup matches - वर्ल्ड कप का ऐसा फीवर, होटल के किराये 777 फीसदी बढ़े, इन शहरों में बढ़ी कमरों की मांग

ICC World Cup, India vs Pakistan, Hotel Fare, होटल किराया,

ICC World Cup, India vs Pakistan, Hotel Fare, होटल किराया,

भारत में अगले सप्ताह शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप प्रतियोगिता का बुखार सभी पर चढ़ने लगा है। विश्व कप के दौरान क्रिकेट मैच का आयोजन करने वाले शहरों में होटल बुकिंग बढ़ रही है, जिससे कमरों के किराये में कई गुना का उछाल देखने को मिल रहा है। खासकर ऐसे शहरों में कमरों के किराये में भारी उछाल आया है, जहां भारत के मैच हैं। यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र की कंपनियों ने यह जानकारी दी। मेकमाईट्रिप, ओयो और यात्रा ऑनलाइन के बुकिंग रुझानों के अनुसार, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता और धर्मशाला में होटलों की मांग बढ़ी है।

अहमदाबाद में होटल सबसे महंगा

मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) राजेश मागो ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम को जहां खेलना है, उन सभी शहरों में होटल और होमस्टे सहित आवास सुविधाओं की बुकिंग में अब उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद में मैच वाले दिन बुकिंग ऊंची बनी हुई है, जिसमें होटल और होमस्टे की बुकिंग में अगस्त में डेली औसत बुकिंग की तुलना में 200 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। मागो ने कहा कि इसी तरह, धर्मशाला में मैच वाले दिन बुकिंग अगस्त की औसत दैनिक बुकिंग का 605 प्रतिशत हो गई है।

इन शहरों में भारी डिमांड

उन्होंने कहा कि इस बीच, लखनऊ में भारत के मैच वाले दिन दरें औसत दैनिक बुकिंग से 50 प्रतिशत अधिक हैं। जैसे-जैसे मैच के दिन नजदीक आ रहे हैं, होटल कमरों का किराया और बढ़ने की उम्मीद है। ओयो के प्रवक्ता ने कहा कि हम विश्वकप के मेजबान शहरों, खासकर अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली और कोलकाता में मांग में सामान्य से ज्यादा उछाल देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा के बाद अक्टूबर और नवंबर के लिए बुकिंग में 777 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ अहमदाबाद सबसे आगे है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मैच पांच अक्टूबर को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा।

कितना बढ़ा किराया

यहीं पर 14 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान का महामुकाबला खेला जाएगा। प्रतियोगिता का फाइनल भी 19 नवंबर को यहीं खेला जाएगा। ओयो के प्रवक्ता ने कहा कि हैदराबाद, बेंगलुरु और दिल्ली में भी क्रमशः 102 प्रतिशत, 81 प्रतिशत और 39 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। यात्रा ऑनलाइन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (उड़ान और होटल कारोबार) भरत मलिक ने कहा कि आवास की मांग अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई है, जिससे कीमतें भी बढ़ गई हैं।
इसके अलावा, मैचों की मेजबानी करने वाले प्रमुख स्थलों के लिए हवाई किराये में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि मैच वाले दिनों पर हवाई किराये में दो-तीन गुना वृद्धि हुई है जबकि चार-पांच सितारा होटलों का किराया 10-15 गुना बढ़ गया है। विश्वकप के मेजबान शहरों में तीन-सितारा एवं इससे कम श्रेणी के होटलों में भी कमरों का किराया दोगुना तक हो गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited