Cyber Fraud: शेयर ट्रेडिंग में बंपर रिटर्न का झांसा देकर जालसाजों ने ठग लिए 45 लाख, युवक को जाल में ऐसे फंसाया

Cyber Fraud: जालसाजों ने उस व्यक्ति को हाई रिटर्न का लालच देकर शेयर ट्रेडिंग में 45.69 लाख रुपये के निवेश करने के लिए राजी कर लिया। पीड़ित ने 2 मार्च से 14 अप्रैल के बीच 45.69 लाख का निवेश किया लेकिन कोई रिटर्न नहीं मिला। इसके अलावा उसे निवेश की रकम भी वापस नहीं मिल सकी।

cyber fraud

Image, FreePik

Cyber Fraud: डिजिटल के इस दौर में साइबर फ्रॉड के मामले बढ़े हैं। जालसाज लोगों को लुभावने ऑफर देकर उन्हें अपनी जाल में फंसा रहे हैं। हाल ही में नवी मुंबई का एक व्यक्ति साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया। जालसाजों ने उस व्यक्ति को हाई रिटर्न का लालच देकर शेयर ट्रेडिंग में 45.69 लाख रुपये के निवेश करने के लिए राजी कर लिया। पुलिस ने कहा कि 44 वर्षीय व्यक्ति ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए उससे संपर्क किया और उसे अच्छे रिटर्न का भरोसा देते हुए शेयर ट्रेडिंग में निवेश करने का लालच दिया।

45.69 लाख का निवेश

मिंट में छपी खबर के अनुसार, पीड़ित ने 2 मार्च से 14 अप्रैल के बीच 45.69 लाख का निवेश किया लेकिन कोई रिटर्न नहीं मिला। इसके अलावा उसे निवेश की रकम भी वापस नहीं मिल सकी। पुलिस ने अब तक पांच आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने धारा 420 (धोखाधड़ी), 406 (आपराधिक विश्वासघात), और भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस मोबाइल नंबर और सोशल मीडिया आईडी की मदद से जांच कर रही है।

शेयर ट्रेडिंग घोटाले का भंडाफोड़

पिछले महीने, नवी मुंबई साइबर पुलिस ने ठाणे जिले में एक शेयर ट्रेडिंग घोटाले का भंडाफोड़ किया था। पुलिस ने 39 वर्षीय आरोपी पीयूष जवारीलाल लोढ़ा को मीरा रोड से गिरफ्तार किया और सात मोबाइल फोन, 15 सिम कार्ड, विभिन्न बैंकों के नौ एटीएम कार्ड, दो चेकबुक, दो पैन कार्ड और चार रबर स्टांप जब्त किए थे।

कैसे सामने आया घोटाला

यह घोटाला तब सामने आया जब एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई, जिसमें उसने आरोप लगाया कि 18 जनवरी से 29 फरवरी के बीच उससे 29 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई। अलग से सोमवार को गुरुग्राम की साइबर क्राइम पुलिस ने पिछले 45 दिनों में देश भर में हजारों लोगों से 64 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी करने के आरोप में 2 जालसाजों को गिरफ्तार किया।
पुलिस ने कहा कि कुल 18,163 शिकायतें दर्ज की गईं और उनके खिलाफ 865 मामले दर्ज किए गए।
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के अनुसार, 2023 के दौरान वित्तीय साइबर धोखाधड़ी के 11,28,265 मामले सामने आए। इन मामलों में कुल 7,488.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited