Mutual Fund में कर रहे इन्वेस्टमेंट, तो न करें ये गलतियां, वरना होगा पछतावा

Mutual Fund Investment: आज लोग सेविंग को बढ़ाने के लिए कई स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं। इन स्कीम में से एक म्युचुअल फंड (Mutual Fund) भी है। इसे निवेश के लिए काफी लोकप्रिय विकल्प माना जाता है।

Mutual Fund

म्युचुअल फंड में निवेश

Mutual Fund Investment: आज लोग सेविंग को बढ़ाने के लिए कई स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं। इन स्कीम में से एक म्युचुअल फंड (Mutual Fund) भी है। इसे निवेश के लिए काफी लोकप्रिय विकल्प माना जाता है। इसमें निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है। इसके साथ ही इसमें हाई रिटर्न भी मिल सकता है। ऐसे में कई निवेशक इस फंड में निवेश करते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जो बाद में उन्हें महंगा पड़ सकता है। अगर आप भी म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं या करने वाले हैं तो आपको अक्सर होने वाली गलतियों से बचना चाहिए ताकि आपको भविष्य में वित्तीय रूप से कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट करने से बचें

हमें कभी भी म्युचुअल फंड में शॉर्ट टर्म के लिए निवेश नहीं करना चाहिए। अगर आप इसमें निवेश करना शुरू करते हैं तो लगभग 7 साल तक निवेश करें। म्युचुअल फंड में लॉन्ग टर्म पर आपको प्रॉफिट मिलता है। शॉर्ट टर्म में आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको निवेश करने से पहले कोई लक्ष्य तय करना चाहिए।

निवेश राशि

निवेश करते समय जहां हमें एक ओर लक्ष्य की तरफ ध्यान देने की जरूरत होती है वहीं दूसरी ओर हमें निवेश राशि का भी ध्यान में रखना चाहिए। अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमें रिटर्न मिलने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।
उदाहरण के तौर पर अगर आप 20 साल तक 1 करोड़ रुपये का म्युचुअल फंड में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए आपको हर महीने 1,000 रुपये या एक साथ 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा। आपको इसमें निवेश करने से पहले सोचना होगा कि कहीं आपको जोखिम का सामना तो नहीं करना होगा। ऐसे में आपको वित्तीय लक्ष्यों के साथ आवश्यक राशि का मूल्यांकन करना होगा।

SIP बंद करना

कई बार निवेशक एसआईपी (SIP) स्कीम को बंद कर देते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको फंड से बार बार निकासी भी नहीं करनी चाहिए। एसआईपी पर आपको कंपाउंड इन्टरेस्ट मिलता है। अगर आप बार-बार निकासी करते हैं तो यह आपके ब्याज दर को भी प्रभावित करता है।

बाजार में गिरावट की वजह से निकासी करना

कई बार निवेशक शेयर बाजार में हो रही गिरावट से घबरा कर फंड से निकासी कर देते हैं। निवेशक को इस तरह की प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। एक्सपर्ट भी कहते हैं कि निवेशकों को शेयर बाजार में हो रही गिरावट पर प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें म्युचुअल फंड में हमेशा से लॉन्ग टर्म में ही निवेश करना चाहिए।

टॉप फंड में ही निवेश करना

बाजार में जो टॉप फंड होते हैं उनको देखते हुए निवेशक उसमें ही निवेश कर देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि कई बार जो फंड टॉप पर होता है उसक प्रदर्शन फिसल भी सकता है। वहीं, जिस फंड का प्रदर्शन निवेश करते समय अच्छा नहीं होता है वह 3-4 साल के बाद अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।
डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited