Mutual fund: SIP म्यूचुअल फंड में करते हैं निवेश, तो ये तीन चीजें तय करेंगी आपका रिटर्न

Mutual fund SIP: म्यूचुअल फंड शेयर मार्केट से लिंक होता है। इसलिए कई बार आप देखते हैं कि आपका रिटर्न अचानक तेजी से बढ़ जाता है और फिर इसी तरह गिरता भी है। हर म्यूचुअल फंड निवेशक के लिए एक निराशा का दौर आता है।

mutual fund SIP

म्यूचुअल फंड एसआईपी

Mutual fund SIP: हम सभी अच्छे रिटर्न पाने के लिए कहीं न कहीं निवेश करते हैं और आज के समय में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) म्यूचुअल फंड काफी पॉपुलर है। म्यूचुअल फंड शेयर मार्केट से लिंक होता है। इसलिए कई बार आप देखते हैं कि आपका रिटर्न अचानक तेजी से बढ़ जाता है और फिर इसी तरह गिरता भी है। इसलिए अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो तीन चीजें यह साबित करेंगी कि आप कितना अधिर रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

निराशा का दौर

हर म्यूचुअल फंड निवेशक के लिए एक निराशा का दौर आता है, जब निवेश की गई रकम पर सिर्फ 7 से 10 फीसदी का रिटर्न मिलता है। जब आपका रिटर्न इस स्तर तक गिर जाता है, तो यह कहना स्वाभाविक है कि आपको इससे अधिक की उम्मीद थी। आखिरकार, हम सभी 7-10 फीसदी से अधिक रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं।

जब रिटर्न जीरो हो जाए

SIP निवेशक को जिस अगले फेज से गुजरना पड़ता है, वह है चिड़चिड़ापन। जब निवेश 0 से 7 फीसदी तक गिर जाता है। यह निराशा के चरण से भी अधिक निराशाजनक हो सकता है, जब आप अपने निवेश निर्णय पर भी सवाल उठाने शुरू कर देते हैं। आप यह भी सोचने लगते हैं कि इससे बेहतर होता कि एफडी में निवेश किया होता, तो अधिक रिटर्न मिल जाता है। लेकिन इस स्थिति में आपको उम्मीद नहीं खोनी चाहिए।

नेगेटिव रिटर्न

निवेशकों को अगले फेज में पैनिक जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति तब होती है, जब रिटर्न नेगेटिव हो जाता है। इस फेज में आपके पोर्टफोलियो का वैल्यू आपकी उम्मीद से कम हो जाता है। ये बहुत आम है और निवेश के शुरुआती वर्षों के दौरान लगभग हर SIP निवेशक के साथ ऐसा होता है।

धैर्य रखें

आपको बस इतना करना है कि धैर्य से बैठें और इंतजार करें। बाजार हमेशा अचानक गिरावट के बाद संभलते हैं और लॉन्ग टर्म में ऊपर चढ़ते हैं। इसके अलावा यह गिरावट आपको अधिक म्यूचुअल फंड यूनिट जमा करने का अवसर देगी जो बाजार की रिकवरी में भाग लेंगे और आपको लंबे समय में कुछ अतिरिक्त रिटर्न देंगे।

SIP बंद न करें

हमेशा गिरावट की स्थिति में धैर्य रखें। म्यूचुअल फंड आमतौर पर आपको लंबी अवधि में आकर्षक रिटर्न देते हैं। चाहे कुछ भी हो, आपको कम से कम सात साल तक निवेश करते रहना चाहिए। जितना अधिक आप निवेश कर सकते हैं, उतना अधिक रिटर्न आपको मिलेगा।
(सोर्स-ईटी)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited