LIC Policy: एलआईसी की जोरदार स्कीम, एक बार करें निवेश उम्रभर मिलेगी पेंशन

LIC New Jeevan Shanti Plan: आमतौर पर LIC की स्कीम्स में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता। इसलिए देश के लाखों लोगों ने LIC की पॉलिसी में निवेश किया है। LIC की एक पॉपुलर स्कीम है न्यू जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy)। यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है।

LIC New Jeevan Shanti Plan

न्यू जीवन शांति स्की।

LIC New Jeevan Shanti Plan: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पास हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए पॉलिसी है। LIC की कई स्कीम्स लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं। आमतौर पर LIC की स्कीम्स में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता। इसलिए देश के लाखों लोगों ने LIC की पॉलिसी में निवेश किया है। LIC की एक पॉपुलर स्कीम है न्यू जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy)। यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। यानी इसमें आपको सिर्फ एक बार ही निवेश करना होगा। इसके बाद हर साल पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

निवेश के लिए दो ऑप्शन

LIC की इस पॉलिसी को 30 से 79 साल की उम्र के व्यक्ति ले सकते हैं। लेकिन इस प्लान में किसी भी तरह का रिस्क कवर नहीं मिलता है। लेकिन अपनी कुछ खासियतों की वजह से लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। अगर आप इस प्लान को लेने जा रहे हैं, तो आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। इसमें पहला ऑप्शन है डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ और दूसरा ऑप्शन डेफर्ट एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ है। मतलब यह कि अगर आप चाहें, तो सिंगल प्लान में निवेश कर सकते हैं, या फिर कंबाइंड ऑप्शन को चुन सकते हैं।

निवेश की मिनिमम राशि

खास बात यह है कि आप इस पॉलिसी को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। इसमें निवेश करने की मिनमम राशि 1.5 लाख रुपये है और मैक्सिमम निवेश की कोई भी लिमिट नहीं है। अगर पॉलिसी के दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी के खाते में पूरी राशि जमा कर दी जाती है।

जीवनभर मिलेगी पेंशन

न्यू जीवन शांति स्कीम एन्युटी प्लान है। इस स्कीम में निवेश करने के साथ ही आप अपनी पेंशन लिमिट फिक्स कर सकते हैं। फिर तय राशि के अनुसार आपको रिटायरमेंट के बाद उम्र भर पेंशन मिलती रहेगी। अगर कोई व्यक्ति 55 साल का है और इस स्कीम में 11 लाख रुपये जमा करता है और फिर पांच साल के लिए होल्ड करता है, तो उसे साल में 1,01,880 रुपये की राशि पेंशन के रूप में मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited