नवंबर से ना सिर्फ सिलेंडर, बल्कि बिजली सब्सिडी का भी बदल जाएगा नियम, अभी कर लें चेक

New Rules From November 2022: हर महीने की तरह नवंबर से भी भारत में बहुत कुछ नया होगा। अगर आपको किसी भी नुकसान से बचना है तो इन नियमों के बारे में अभी जान लें।

money

कल से भारत में ये सब होगा नया, अभी जान लें वरना होगा नुकसान!

नई दिल्ली। आज अक्तूबर महीने का आखिरी दिन है। कल से नवंबर का महीना शुरू हो जाएगा और इसके साथ ही देश में बहुत कुछ बदल भी जाएगा। इन बदलावों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा इसलिए इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। एक नवंबर से ना सिर्फ गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है, बल्कि बिजली की सब्सिडी से जुड़ा नियम (New Rules From November 2022) भी बदल रहा है। आइए कल से होने वाले सभी बदलावों के बारे में जानते हैं।
बदलेगी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत
हर महीने की पहली तारीख को कंपनियों की ओर से एलपीसी की कीमत (LPG Price) की समीक्षा की जाती है। पेट्रोलियम कंपनियां 14 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर, दोनों की कीमतों में संशोधन करती हैं। ऐसे में कल से देश में सिलेंडर महंगा भी हो सकता है और सस्ता भी हो सकता है। इसलिए अगर आप कल सिलेंडर ऑर्डर करेंगे, तो पहले इसकी कीमत भी चेक कर लें।
आसान होगा इंश्योरेंस क्लेम!
भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Irdai) की ओर से 1 नवंबर 2022 से सामान्य बीमाकर्ताओं के लिए बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। बीमाकर्ताओं के लिए केवाईसी (KYC) जानकारी अनिवार्य हो सकती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बीमा का क्लेम (Insurance Claim) करते समय केवाईसी दस्तावेजों को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा। इरडा पॉलिसी खरीदने के समय में यह नियम ला सकता है क्योंकि इससे क्लेम का प्रोसेस आसान होगा।
बदलेगा बिजली सब्सिडी से जुड़ा नियम
नवंबर महीने से दिल्ली में बिजली सब्सिडी से जुड़ा एक बड़ा नियम बदलने जा रहा है। 1 नवंबर से आप बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएंगे। जी हां ग्राहकों को सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि इसकी आखिरी तारीख आज यानी 31 अक्तूबर 2022 है। इस संदर्भ में शुक्रवार को अधिकारियों ने बताया था कि राष्ट्रीय राजधानी में करीब 30 फीसदी बिजली उपभोक्ताओं और सब्सिडी के लाभार्थियों ने बिजली सब्सिडी (Electricity Subsidy) के लिए अब तक आवेदन नहीं किया है। अब तक 33 लाख से ज्यादा उपभोक्तओं ने राष्ट्रीय राजधानी में बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पिछले महीने ऐलान किया था कि इस महीने की बिजली सब्सिडी के आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited