Paytm Fastag: पेटीएम के फास्टैग से टोल पर लग सकता है डबल चार्ज, बचने के लिए तुरंत करें ये काम

Paytm Fastag: NHAI ने पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को सुगम यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने और टोल प्लाजा पर असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च से पहले किसी अन्य बैंक से नया फास्टैग लेने की सलाह दी है। हालांकि, टोल का भुगतान करने के लिए मौजूदा शेष राशि का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

Paytm FASTag

Paytm FASTag

Paytm Fastag: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की सहायक कंपनी भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी (IHMCL) ने सर्विस लेवल तय नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को नए फास्टैग जारी करने से रोक दिया है। मौजूदा समय में FASTag जारी करने की सूची में 32 बैंक हैं। NHAI यूजर्स को इन बैंकों से ही FASTag प्राप्त करने की सलाह देती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी यूजर्स को वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए 15 मार्च 2024 तक का सयम दिया है। यूजर्स को असुविधा से बचने के लिए नया फास्टैग लेने की सलाह दी है। वरना डबल चार्ज देना पड़ सकता है।

नया फास्टैग लेने की सलाह

NHAI ने पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को सुगम यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने और टोल प्लाजा पर असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च से पहले किसी अन्य बैंक से नया फास्टैग लेने की सलाह दी है। बुधवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि इससे यात्री राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करते समय जुर्माने या दोहरे शुल्क से बच सकेंगे। बयान में कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संबंधित प्रतिबंधों पर भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के बाद पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं के पास 15 मार्च, 2024 के बाद अपने बैलेंस को रिचार्ज या टॉप-अप करने का विकल्प नहीं होगा।

कब तक कर सकते हैं इस्तेमाल

इसमें कहा गया कि हालांकि, वे निर्धारित तिथि के बाद भी टोल का भुगतान करने के लिए मौजूदा शेष राशि का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। NHAI ने पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को अपने संबंधित बैंकों तक पहुंचने या आईएचएमसीएल (इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड) की वेबसाइट पर दिए गए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को देखने की भी सलाह दी।

क्या फास्टैग को ट्रांसफर कर सकते हैं

फास्टैग का सीधा ट्रांसफर संभव नहीं है। नया टैग खरीदने और अपने वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स ट्रांसफर करने के लिए आपको नए FASTag जारीकर्ता (जैसे, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई) से संपर्क करना होगा। FASTag को दूसरी पार्टी को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited