Noida में सस्ते फ्लैट खरीदने का मौका, 111 प्रॉपर्टी की नीलामी करेगा RERA, पढ़ें पूरी डिटेल्स

UP RERA Auction in Noida: उत्तर प्रदेश का गौतमबुद्ध नगर प्रशासन नोएडा में फिलहाल 111 प्रॉपर्टियों की नीलामी करेगा। दरअसल, यूपी रेरा उन बिल्डरों की प्रॉपर्टी कुर्क करके नीलाम कर रहा है, जिन्होंने रिकवरी सर्टिफिकेट के पैसे जमा नहीं किए थे। रेरा ने सभी बिल्डरों को नोटिस भेजा था, जिसे नजरअंदाज कर दिया गया था।

flats, noida, wave city, flats auction, rera, flats for sale

पहले फेज में 38 प्रॉपर्टी को नीलाम कराया जाएगा। इनकी नीलामी 29 मई को होगी।

मुख्य बातें
  • नोएडा में नीलाम की जाएंगी 111 फ्लैट और दुकानें
  • वेव मेगा सिटी सेंटर की प्रॉपर्टी की होगी नीलामी
  • रिकवरी सर्टिफिकेट का पैसा नहीं चुकाने के बाद प्रशासन ने लिया फैसला
UP RERA Auction in Noida: उत्तर प्रदेश का गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन वेव मेगा सिटी सेंटर बिल्डर की कुर्क की गई 111 फ्लैट और दुकानों की नीलामी करेगा। उत्तर प्रदेश भूसंपदा विनियामक प्राधिकरण (UP RERA) के रिकवरी सर्टिफिकेट (आरसी) का पैसा नहीं देने पर प्रशासन ने बिल्डर की इन प्रॉपर्टी को कुर्क किया है। पहले फेज में 29 मई को 38 फ्लैट और दुकानों को नीलाम किया जाएगा। ये नीलामी सामान्य नीलामी की तरह ही होगी, इसकी ई-नीलामी नहीं की जाएगी। इसके अलावा बाकी प्रॉपर्टी की वैल्यूएशन कराई जा रहा है।

वेव मेगा सिटी सेंटर पर 123.55 करोड़ रुपये का बकाया

बिल्डर पर यूपी रेरा की आरसी का 123.55 करोड़ रुपये बकाया है। वहीं, प्रशासन कई अन्य बिल्डरों की संपत्तियों को भी नीलामी कराने की तैयारी कर रहा है। दादरी के उप-जिलाधिकारी आलोक गुप्ता ने बताया कि पिछले महीने जिला प्रशासन ने 101 बिल्डरों से यूपी रेरा की आरसी का 503 करोड़ रुपये वसूलने का अभियान शुरू किया था।

बिल्डरों ने नजरअंदाज किया प्रशासन का नोटिस

सभी बिल्डरों के घर और ऑफिसों पर घोषणा कर 24 घंटे का समय दिया गया था, लेकिन बिल्डरों ने उस घोषणा को नजरअंदाज कर दिया था। जिसके बाद से ही प्रशासन ने सख्त एक्शन लेना शुरू कर दिया है।

बिल्डर की 111 प्रॉपर्टी कुर्क कर चुका है प्रशासन

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने वेव मेगा सिटी सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की है। दादरी तहसील में बिल्डर पर यूपी रेरा की आरसी का 123.55 करोड़ रुपये बकाया है। बार-बार नोटिस के बाद भी बिल्डर पैसा जमा नहीं कर रहा है। आरसी का पैसा वसूलने के लिए प्रशासन बिल्डर की 111 संपत्ति को कुर्क कर चुका है। अब प्रशासन ने कुर्क संपत्ति को नीलाम करने का फैसला लिया है।

29 मई को होगी नीलामी

उन्होंने बताया कि पहले फेज में 38 प्रॉपर्टी को नीलाम कराया जाएगा। इनकी नीलामी 29 मई को होगी। इन 38 प्रॉपर्टी की कीमत करीब 40 करोड़ रुपये है। नीलामी पूरी होने से प्रशासन को बड़ी धनराशि मिलेगी। उस धनराशि से खरीदारों का पैसा लौटाया जाएगा। बिल्डर की बाकी 73 प्रॉपर्टी की सब-रजिस्ट्रार से वैल्यूएशन कराई जा रही है। वैल्यूएशन होने के बाद उन प्रॉपर्टी को भी नीलाम किया जाएगा।

नोएडा के कई बिल्डरों की प्रॉपर्टी होगी नीलाम

उन्होंने बताया कि कई अन्य बिल्डरों की कुर्क संपत्ति को भी नीलाम किया जाएगा। उनकी संपत्ति की भी वैल्यूएशन कराई जा रही है। वैल्यूएशन होने के बाद नीलामी की तारीख अगले हफ्ते घोषित कर दी जाएगी।
भाषा इनपुट्स के साथ
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited