Indian Railways: ट्रेन में यात्रा के दौरान भूल कर भी न करें ये गलती, वरना खा सकते हैं जेल की हवा

Indian Railways: त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने एक बार फिर से यात्रियों के लिए चेतावनी जारी है। इस चेतावनी में रेलवे ने एक बार फिर से उन चीजों के बारे में बताया है, जिसे यात्रा के दौरान ट्रेन में ले जाने की मनाही है। इसका उल्लघंन करनेवाले यात्रियों को जुर्माने के साथ-साथ जेल की भी सजा हो सकती है।

indian railways travel rule news

इन चीजों के साथ ट्रेन में न करें सफर

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए कई ऐसी चीजों को प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में डाल रखा है, जिससे यात्रा के दौरान दुर्घटना होने की संभावना रहती है। जैसे गैस सिलेंडर, किरोसिन, पेट्रोल, माचिस आदि।
दरअसल ट्रेनों में अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं। कुछ साल पहले पाकिस्तान में एक ट्रेन में सिलेंडर के ब्लास्ट करने के बाद दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि भारत में ऐसी दुर्घटनाएं कम ही देखने को मिलती हैं, फिर भी रेलवे हमेशा सतर्क रहता है और समय-समय पर यात्रियों को याद भी दिलाते रहता है।
आइए जानते हैं किन-किन चीजों के साथ यात्रा करना है प्रतिबंधित
  • आप गैस सिलेंडर के साथ यात्रा नहीं कर सकते हैं।
  • आप विस्फोटक, पटाखे के साथ यात्रा नहीं कर सकते हैं।
  • आप पेट्रोल या अन्य ज्वलनशील पदार्थ के साथ यात्रा नहीं कर सकते हैं।
  • आप एसिड के साथ यात्रा नहीं कर सकते हैं।
  • सूखी घास और स्टोव के साथ भी आप यात्रा नहीं कर सकते हैं।
  • आप ट्रेन में स्मोकिंग करते हुए यात्रा नहीं कर सकते हैं।
अगर आपने ऐसा किया तो क्या होगा
यदि कोई व्यक्ति, धारा 67 के उल्लंघन में, अपने साथ कोई खतरनाक सामान ले जाता है या ऐसे माल को रेल प्रशासन को वहन के लिए सौंपता है, तो उसे एक अवधि के लिए कारावास, जिसे तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माने से दंडित किया जा सकता है। किसी-किसी मामले में जुर्माना और सजा दोनों हो सकते हैं। साथ ही रेलवे पर ऐसे माल लाने के कारण होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए भी यात्री ही उत्तरदायी होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited