LPG Subsidy: इन लोगों को नहीं मिलता रसोई गैस सब्सिडी का पैसा, क्या आपका नाम भी है शामिल

LPG Subsidy: ऑनलाइन रसोई गैस पर मिली सब्सिडी को आसानी से चेक किया जा सकता है। सरकार गरीबी रेखा (BPL) से नीचे के परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देती है। सब्सिडी लेने के लिए लाभार्थी को आधार नंबर एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा। आप ऑनलाइन सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

lpg subsidy, Ujjwala Yojna

lpg subsidy, Ujjwala Yojna

LPG Subsidy: देश की गरीब महिलाओं को सरकार केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर बांटती है। सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत साल 2016 में की थी। मौजूदा समय में सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है। रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही मिल रही है। उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन मिलता है, लेकिन यह सिर्फ महिलाओं के नाम पर ही मिलता है। सरकार ने अभी तक करीब 10 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन इस स्कीम के जरिए बांटे हैं।

कितने सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी

उज्ज्वला योजना के लाभार्थि साल में 12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी ले सकते हैं। सरकार के अनुसार, रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दी जाएगी। बाकी अन्य लोगों को मार्केट प्राइस पर ही एलपीजी सिलेंडर भरवाना होगा। सरकार गरीबी रेखा (BPL) से नीचे के परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देती है। सब्सिडी लेने के लिए लाभार्थी को आधार नंबर एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा। 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है।

ऐसे चेक कर सकते हैं सब्सिडी का स्टेटस

ऑनलाइन रसोई गैस पर मिली सब्सिडी को आसानी से चेक किया जा सकता है। इसके लिए माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। यहां तीन गैस कंपनियों के नाम मौजूद होंगे। जिस कंपनी से आपने कनेक्शन लिया है, उसपर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आप फिडबैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर एक कस्टमर पेज खुलेगा। इसमें अपना मोबाइल नंबर और LPG कनेक्शन नंबर भरें। इसके बाद आपको LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

2025 तक मिलेगी सब्सिडी

बीते दिनों सरकार ने उज्ज्वला योजना पर मिलने वाली सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया था। उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलिंडर सब्सिडी अब 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी। साल में 12 एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से सब्सिडी मिलती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited