Parcel Fraud: पार्सल के नाम पर लोगों को ऐसे जाल में फंसाकर पैसे लूट रहे जालसाज, आप भी हो जाएं सावधान

Parcel Fraud: आज के समय हम ऑनलाइन शॉपिंग लगातार कर रहे हैं। कोई और भी हमारे लिए सामान ऑर्डर कर देता है। जालसाज लोगों को अलग-अलग तरीके से अपनी जाल में फंसाकर उनसे पैसे ठग रहे हैं। इसके लिए वो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से लेकर कॉल का सहारा ले रहे हैं।

fraud

सांकेतिक फोटो।

Parcel Fraud: आज के डिजिटल दौर में जहां ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और सामानों की डिलीवरी आम बात हो गई है। लेकिन इन सुविधाओं का इस्तेमाल अपराधी लोगों को ठगने के लिए कर रहे हैं। जालसाज लोगों को अलग-अलग तरीके से अपनी जाल में फंसाकर उनसे पैसे ठग रहे हैं। इसके लिए वो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से लेकर कॉल का सहारा ले रहे हैं। पिछले कुछ समय में पार्सल फ्रॉड का शिकार बहुत लोग हुए हैं। इसलिए लगातार सरकारी एजेंसियां लोगों को सतर्क कर रही हैं।

खुद को बताते हैं पुलिस अधिकारी

आज के समय हम ऑनलाइन शॉपिंग लगातार कर रहे हैं। कोई और भी हमारे लिए सामान ऑर्डर कर देता है। लेकिन मान लीजिए एक दिन आपके पास कॉल आए कि आपका पार्सल हमें मिला है और इसमें प्रतिबंधित चीजें-जैसे ड्रग्स या अन्य मिली हैं। कॉल करने वाला खुद को पुलिस अधिकारी या ऐसे ही किसी विभाग से जुड़ा अधिकारी बताए। इस स्थिति में आप घबरा जाएंगे। बस इसी का फायदा वो उठा लेगा।

लोगों को डराते हैं जालसाज

इसके बाद वो आपसे कहेगा कि किसी पुलिस स्टेशन में आपके खिलाफ मामला दर्ज हो गया है। अगर आप चाहते हैं कि आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े तो कुछ पैसे भेज दीजिए। कई लोग इस मुसीबत से बचने के लिए पैसे भेज देते हैं। वो न तो इसकी जांच करते हैं कि कौन सा पार्सल उनके पास आने वाला था। क्या वाकई पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज हुआ है या फिर कॉल करने वाला कौन था, इस बात की वो जांच भी नहीं करते हैं।
जालसाज इसी का फायदा उठा रहे हैं। इसलिए अगर आपके पास ऐसी कॉल आए, तो तुरंत सावधान हो जाएं।ये जालसाज कॉल, ईमेल या टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से आपसे से संपर्क कर सकते हैं।

कहां करें रिपोर्ट

अगर आपको कभी इस तरह का कॉल आए, तो इस बारे में तुरंत रिपोर्ट करें। सरकार की तरफ से शिकायत दर्ज कराने के लिए चक्षु नाम से प्लेटफॉर्म शुरू किया गया है। आप इसपर संदिग्ध मैसेज, नंबर और फिशिंग के प्रयासों की रिपोर्ट कर सकते हैं। चक्षु की सविधा www.sancharsaathi.gov.in पर उपलब्ध है। अगर आप ऐसे किसी साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं, तो तुरंत 1930 नंबर पर कॉल करके सूचित करें। इसके अलावा cybercrime.in पर रिपोर्ट दर्ज कराएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited