क्या होती है पासपोर्ट की ताकत? ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट, किस नंबर पर भारत?

आपने अक्सर सुना होगा कि उस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है और इस देश के पासपोर्ट के पास सबसे कम ताकत है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यहां पासपोर्ट की ताकत का मतलब क्या है और उसका आपसे क्या संबंध है?

Indian Passport

एक पासपोर्ट को कैसे मिलती है ताकत, कितना ताकतवर है आपका पासपोर्ट?

Powerful Passport Meaning: आमतौर पर ज्यदातर लोग पासपोर्ट को सिर्फ यात्रा करने वाले एक डॉक्यूमेंट के तौर पर ही पहचानते हैं। आपने कहीं न कहीं, कभी न कभी दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट में ताकत का मतलब क्या है और इसका आपसे क्या संबंध है? जितना ज्यादा ताकतवर आपका पासपोर्ट होता है उतनी ही आसानी से आप दुनिया में कहीं भी जा सकते हैं और आपको वीजा की टेंशन भी नहीं लेनी पड़ती है।

क्या होती है पासपोर्ट की ताकत?

किसी भी विदेश यात्रा के दौरान वीजा बेहद जरूरी होता है। कन्फ्यूज न हों, हम यहां कार्ड कंपनी वीजा की बात नहीं कर रहे बल्कि किसी भी देश में प्रवेश करने के लिए जरूरी अनुमति की बात कर रहे हैं जिसे वीजा कहा जाता है। एक पासपोर्ट की ताकत को इस बात से नापा जाता है कि कितने ज्यादा देश उस पासपोर्ट के साथ आने वाले व्यक्तियों को वीजा फ्री या फिर वीजा ऑन अराइवल देते हैं। जितने ज्यादा देश आपको किसी अन्य देश के पासपोर्ट के आधार पर वीजा फ्री या फिर वीजा ऑन अराइवल प्रवेश देते हैं, उतना ही ज्यादा आपका पासपोर्ट ताकतवर माना जाता है।

सबसे ताकतवर पासपोर्ट और भारत

2023 में जारी हुए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की बात करें तो सिंगापुर और जापान दोनों ही देशों के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट माना जाता है। इस पासपोर्ट की ताकत के बारे में बात करें तो सिंगापुर के पासपोर्ट से आप 194 देशों में वीजा फ्री प्रवेश कर सकते हैं। भारतीय पासपोर्ट की बात करें तो यह दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट्स की लिस्ट में 80वें स्थान पर है। 62 देशों द्वारा भारतीय पासपोर्ट को वीजा फ्री एंट्री दी जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited