Paytm QR code and FASTag: 15 मार्च के बाद फास्टैग का क्या होगा, Paytm की कौन सी सर्विस होगी बंद और कौन सी चलती रहेगी

Paytm QR code and FASTag: आरबीआई ने पेटीएम की सहायक कंपनी को 29 फरवरी से अपने वॉलेट या खातों में आगे जमा, टॉप-अप या क्रेडिट लेनदेन स्वीकार करने से रोक दिया था। लेकिन अब डेडलाइ 15 मार्च हो गई है। लेकिन 15 मार्च के बाद कौन-कौन सी सर्विस चलती रहेगी।

Paytm QR code and FASTag s

Paytm QR code and FASTag s

Paytm QR code and FASTag: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस को जारी रखने की डेडलाइन 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च 2024 कर दी है। पेटीएम यूजर्स जमा, क्रेडिट लेनदेन, प्रीपेड सेवाएं, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल 15 मार्च 2024 तक किया जा सकता है। इससे पहले, आरबीआई ने पेटीएम की सहायक कंपनी को 29 फरवरी से अपने वॉलेट या खातों में आगे जमा, टॉप-अप या क्रेडिट लेनदेन स्वीकार करने से रोक दिया था। अब सवाल यह है कि 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ी कौन सी सर्विस एक्टिव रहेगी और कौन सी बंद आइए जान लेते हैं।

फास्टैग का क्या होगा

सबसे पहले जान लेते हैं कि जिस फास्टैग को पेटीएम पेमेंट बैंक ने जारी किया है उसका क्या होगा। अगर आपके पास Paytm पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किया गया FASTag है, तो आप 15 मार्च 2024 के बाद टोल भुगतान के लिए इसका उपयोग जारी रख सकते हैं। हालांकि, आप 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए FASTags को रिचार्ज या टॉप-अप नहीं कर सकते।
इसलिए, RBI ने सुझाव दिया है कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी किया गया नया FASTag खरीद लें। इस बात का ध्यान रखें क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध है।

क्यूआर कोड से पेमेंट

हां। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि 15 मार्च, 2024 के बाद भी पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनों की सर्विस जारी रहेगी। पेटीएम के मुताबिक, वन97 कम्युनिकेशंस ने मर्चेंट सेटलमेंट जारी रखने के लिए अपना नोडल अकाउंट एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है।
जब तक वॉलेट में शेष राशि उपलब्ध है तब तक आप किसी अन्य वॉलेट या बैंक खाते का उपयोग पैसे के ट्रांसफर या निकासी के लिए कर सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि15 मार्च 2024 के बाद आप अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट को रिचार्ज या टॉप-अप नहीं कर पाएंगे।

अकाउंट ट्रांसफर और बंद

आप वॉलेट को बंद करने और शेष राशि को दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संपर्क कर सकते हैं या किसी बैंकिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा केवल केवाईसी वॉलेट के लिए उपलब्ध है। न्यूनतम केवाईसी वॉलेट के मामले में आप भुगतान के लिए उपलब्ध शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं या पेटीएम से रिफंड का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, आप 15 मार्च 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में कैशबैक या रिफंड या कोई अन्य क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited