EPFO: नौकरी बदलने पर PF अकाउंट ट्रांसफर करने का झंझट खत्म, जानें क्या है नया सिस्टम

एक व्यक्ति जीवन में जितनी बार नौकरी बदलता है उतनी बार उसे अपना PF अकाउंट ट्रांसफर करवाना पड़ता है और यह काफी झंझट भरा काम है। कर्मचारियों को इसी झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नया सिस्टम लागू कर दिया है। इसके बाद आप कितनी भी बार नौकरी बदलें आपको PF अकाउंट ट्रांसफर नहीं करवाना पड़ेगा।

EPFO

नौकरी बदलने पर PF अकाउंट ट्रांसफर करने का झंझट खत्म, जानें क्या है नया सिस्टम

EPFO: क्या हर महीने आपकी कमाई में से PF की कटौती होती है? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है। पहले आपको नौकरी बदलने पर PF अकाउंट ट्रांसफर करवाना पड़ता था और यह काफी झंझट भरा काम था। कर्मचारियों को इसी झंझट से छुटकारा दिलाते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर नामक व्यवस्था की शुरुआत कर दी है। नई व्यवस्था के तहत अब आपको अपने PF अकाउंट को नौकरी बदलने पर बार-बार ट्रांसफर नहीं करवाना पड़ेगा।

बिना किसी कागजी कार्रवाई

पहले PF अकाउंट होल्डर्स को नौकरी बदलने पर कंपनी के समक्ष अकाउंट ट्रांसफर करवाने के लिए रिक्वेस्ट दर्ज करवानी पड़ती थी। पर अब ऐसा नहीं है। EPFO द्वारा शुरू की गई नई व्यवस्था के तहत PF अकाउंट में पड़ा आपका पैसा बिना किसी कागजी कार्रवाई के एक कंपनी से दूसरी कंपनी पहुंच जाएगा। यह प्रोसेस काफी आसान और सुविधाजनक हो गया है और SMS या ईमेल के माध्यम से आपको आपके पैस ट्रांसफर होने की सूचना दे दी जाती है।

ऐसे काम करता है नया सिस्टम

EPFO द्वारा शुरू किया गया नया सिस्टम काफी आसान है। सभी PF अकाउंट होल्डर्स के पास UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) होता है। आप कितनी भी बार नौकरी बदल लें आपका UAN वही रहता है और यह बदलता नहीं है। जब भी आप किसी नई कंपनी में अपनी नौकरी की शुरुआत करते हैं तो वह आपके UAN को अपने सिस्टम के साथ रजिस्टर करती है। इससे आपका UAN आपकी नई नौकरी के साथ लिंक हो जाता है। एक बार लिंक हो जाने के बाद नया सिस्टम अपने आप आपका पिछ्ला बैलेंस मौजूदा कंपनी में ट्रांसफर कर देता है। प्रोसेस शुरू हो जाने पर आपको SMS या ईमेल के माध्यम से सूचना भी दे दी जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited